सिलेबस में एड हुए सब्जेक्ट, सीबीएसई ने जारी किया सर्कुलर

बोर्ड का मानना स्टूडेंट्स की तार्किक क्षमता भी बेहतर होगी

Meerut। बदलते दौर में स्टूडेंट्स के स्किल्स कैसे मजबूत हों, इसको लेकर सीबीएसई ने एक बार फिर से अनूठी पहल की है। इसी पहल के तहत बोर्ड ने इस बार स्टूडेंट्स के सिलेबस में कोडिंग और डाटा साइंस की पढ़ाई को जोड़ दिया है। बोर्ड का मानना है कि इस तरह के सब्जेक्ट से स्टूडेंट्स की तार्किक क्षमता तेज होगी। वही स्कूल संचालकों का भी कहना है कि बच्चों को टेक्निकल इरा में बेहतर करने के लिए इस तरीके के प्रयोग बेहद जरूरी है।

स्किल बेस्ड सब्जेक्ट

सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर के तहत यह निर्देश दिए गए हैं कि यह कोर्स स्किल बेस्ड सब्जेक्ट के तौर पर पढ़ाए जाएंगे। इससे न केवल हजारों स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा बल्कि स्टूडेंट्स को समय रहते स्किल डेवलपमेंट और अपनी तार्किक क्षमता बढ़ाने का भी मौका मिल सकेगा। बोर्ड के अनुसार इसका फायदा स्टूडेंट्स को प्रतियोगी परीक्षाओं में भी मिल सकेगा।

इन्हें मिलेगा फायदा

सीबीएसई की ओर से जारी स्किल बेस्ड सब्जेक्ट्स का फायदा छठी क्लास से लेकर 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को होगा। इसके तहत कोडिंग की जानकारी छठी क्लास से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को दी जाएगी। इन्हीं क्लासेज के स्टूडेंट्स इन्हें अडॉप्ट कर सकते हैं। जबकि डाटा साइंस आठवीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाएगा। दोनों सब्जेक्ट के मॉड्यूल बोर्ड की ओर से 12 घंटे के तैयार किए गए हैं।

बच्चों के डेवलपमेंट के लिए बोर्ड का यह प्रयास काफी सार्थक है। इससे बच्चों को फ्यूचर प्लानिंग करने में आसानी होगी। वही भविष्य के लिए भी उन्हें तैयार किया जा सकेगा।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

नए दौर में स्टूडेंट्स के लिए ये कोर्सेज वक्त की मांग हैं। टेक्नोलॉजी की जानकारी बच्चों में समय रहते ही हो जाएगी। ये बोर्ड का अच्छा फैसला है।

कंवलजीत सिंह, डायरेक्टर एंड प्रिंसिपल, द गुरुकुलम इंटरनेशनल स्कूल

आज के बच्चों के लिए ये बहुत जरूरी कोर्स हैं। इसका फायदा स्टूडेंट्स को भविष्य में मिलेगा। वहीं उनकी तार्किक क्षमता भी बढ़ेगी।

डॉ। वाग्मिता त्यागी, वाइस प्रिंसिपल, गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल

स्टूडेंट्स के लिए नया विकल्प खुला है। उनकी एबिलिटी इससे बढ़ेगी। वहीं ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें स्किल बेस्ड कोर्सेस के तहत आगे करियर बनाना है उनके लिए ये बेस्ट ऑप्शन होंगे।

राणा लुबाना, प्रिंसिपल, इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, कैंट ब्रांच