रोडवेज की बसों में कंडक्टर बताएंगे बचाव के तरीके

बस चलने से पहले यात्रियों को दी जाएगी जानकारी

प्रत्येक डिपो को जारी हुआ 50 हजार का बजट

Meerut। रोडवेज बसों में भले ही यात्रियों की संख्या दिनों दिन कम होती जा रही हो लेकिन अभी भी सैकड़ों की संख्या में दैनिक यात्री बसों से सफर कर रहा है। ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा के लिए रोडवेज द्वारा अब बसों में अनाउंसमेंट एंड रीडिंग आउट की व्यवस्था लागू की है। यानि कि बसों में कंडक्टर अब बस चलने से पहले यात्रियों को कोरोना से बचाव के लिए जागरुक करेंगे। वहीं सेनेटराइजेशन के लिए प्रति डिपो 50 हजार रुपए का बजट जारी किया गया है।

50 हजार से सेनेटाइजेशन

बस स्टेशनों व बसों के सेनेटाइजेशन और यात्रियों को इसके प्रति जागरुक करने के लिए यूपीएसआरटीसी मुख्यालय द्वारा 50 हजार रुपया प्रति बस डिपो/ स्टेशन स्वीकृत किए गए है। इस बजट से रीजन के पांचों डिपो और कार्यशालाओं में प्रभावी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस फंड का उपयोग बस स्टेशनों, डिपो और डेली क्लीनिंग बस स्टेशनों के लिए डिसइंफेक्टेंट, स्टाफ और पैसेंजर्स के लिए हैंड सेनेटाइजर की खरीद, बसों की सफाई और हर ऑपरेशनल बस स्टेशन में बड़े होर्डिंग्स, बैनर और पोस्टर प्रदर्शित करने के लिए किया जाएगा।

बस में होगा अनाउंसमेंट

यूपीएसआरटीसी बस के जाने से पहले कंडक्टरों द्वारा प्रत्येक बस में कोरोना वायरस के बारे में संक्षिप्त विवरण अनाउंसमेंट एंड रीडिंग आउट के तहत बताया जाएगा। सभी बसों में परिचालकों के लिए यह अनिवार्य कर दिया गया है।

15 दिनों के लिए अलर्ट

कोरोना वायरस को लेकर अगले 15 दिनों के लिए मुख्यालय से अलर्ट जारी कर अभियान शुरु किया गया है। इस अभियान के तहत कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर परिवहन मुख्यालय द्वारा निर्देश जारी कर गंभीरता से पालन करने का आदेश दिया गया है।

अलर्ट

1- कोरोना महामारी के बारे में एलईडी पर लगातार क्या करें, क्या न करें संबंधी सार्वजनिक उदघोषणा और वीडियो क्लिप चलाई जाए।

2- नॉन फंक्शनल (खराब) एलईडी को तुरंत सही कराया जाए और संदेश चलाए जाएं।

3- सार्वजनिक सूचना के लिए कई स्थानों पर राज्य और यूपीएसआरटीसी के हेल्पलाइन नंबर प्रदर्शित किए गए हैं।

4- सभी रिसेप्शन और पूछताछ काउंटरों पर हैंड सेनिटाइज़र (कीटाणुनाशक) उपलब्ध रखें और यात्रियों से अनुरोध करें कि जब आवश्यक हो, इसका उपयोग करें।

5- बस स्टेशन, सीटें, बेंच और बाथरूम को लगातार कीटाणुनाशक से साफ किया जाए।

6- लंबे रूट पर चलने वाली और संक्रमित क्षेत्रों को जोड़ने वाली बसों की हैंड रेलिंग को कीटाणुनाशक का स्प्रे कर पोंछकर रोजाना कीटाणुरहित किया जाए।

7- स्टेशन परिसर में बडे़ होर्डिंग्स लगाकर जागरुकता फैलाई जाऐ।

8- कोरोना वायरस के फैलने के संबंध में कंडक्टरों और ड्राइवरों को उनकी रोजाना काउंसलिंग के माध्यम से जागरूक किया जाए।

9- कोरोना वायरस के बारे में यात्रियों से अपील और महत्वपूर्ण जानकारी के ए-4 साइज के पोस्टर अगले 3 दिनों में प्रत्येक बस में प्रमुखता से प्रदर्शित किए जाएंगे।

कई स्तर पर कोरोन के लिए गाइड लाइन जारी की गई हैं उन गाइडलाइन के तहत काम शुरु किया जा चुका है।

नीरज सक्सेना, आरएम

कचहरी आने वालों की थर्मल स्कैनिंग

जिला जज के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को कचहरी परिसर में आने वाले लोगों की थर्मल स्कैनिंग कराते हुए उनकी जांच की। स्वास्थ्य विभाग की टीम को चेकिंग में जुटे देख कचहरी में आने वाले लोगों में कोरोना को लेकर दहशत देखी गई।

डीएम के आदेशपर जिले में पहले से ही सिनेमाहॉल, जिम और स्विमिंग पूल फिलहाल बंद कर दिए गए हैं। इसी के साथ-साथ आला अधिकारी शहर की जनता से भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचने की अपील कर रहे हैं। जिससे जिले में इस वायरस को फैलने से रोका जा सके। सीएमओ डा। राजकुमार ने बताया की जिला जज द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पत्र लिखकर कचहरी परिसर में आने वाले लोगों की थर्मल स्कैनिंग कराए जाने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद बुधवार को कर्मचारियों ने कचहरी के सभी गेटों पर एहतियात बरतते हुए परिसर में आने वाले सभी लोगों की थर्मल स्कैनिंग की।

प्रवर्तन दल भी हुआ अलर्ट

कोरोना के खौफ के बावजूद नगर निगम के प्रवर्तन दल का अभियान जारी है। हालांकि सुरक्षा के तौर पर प्रवर्तन दल अब मॉस्क पहनकर अभियान चला रहा है। साथ ही साथ प्रवर्तन दल के अधिकारी खुद लोगों के बीच जाकर कोरोना के लिए जागरुक कर रहे हैं। इन सभी अलर्ट के बीच बुधवार को नगर निगम के प्रवर्तन दल ने प्रवर्तन दल अधिकारी रिटायर्ड कर्नल राजकुमार बालियान के निर्देशन में मुख्यमंत्री पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का निस्तारण किया गया।