सीवर लाइन से लेकर पुलिया निर्माण अधर में

निर्माण कार्य के दौरान खोदी गई सड़कें नहीं बनाई गई, उड़ रहे धूल के गुबार

Meerut । शहर के विकास और जलभराव की समस्या से निजात के लिए नगर निगम व जल निगम द्वारा सीवर लाइन व पुलिया निर्माण का कार्य चल रहा है। इससे स्थानीय लोगों और व्यापारियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

स्थानीय लोग हो रहे परेशान

निर्माण कार्य के कारण रास्ते बंद हैं और रोजाना जाम लग रहा है। आसपास के बाजारों में दिनभर धूल मिट्टी का गुबार उठता है। इससे आसपास के क्षेत्र में दुकान से लेकर घरों तक में धूल की चादर बनी रहती है। इन सब परेशानियों के बीच साल भर से जूझ रहे लोग अब परेशान होकर सड़कों पर उतरने लगे है। गत सप्ताह सूरजकुंड बाजार के व्यापारी और स्थानीय लोगों ने पुलिस निर्माण की धीमी गति का विरोध कर दिया था। इसके बाद काम में तेजी आई है।

सूरजकुंड रोड-

सूरजकुंड रोड पर इस साल शुरुआत में मेन रोड पर बनी पुलिया के चौड़ीकरण का काम शुरु हुआ था। लेकिन दिसंबर माह तक भी यह पुलिया पूरी नही हो पाई। इससे मेन रोड पर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई थी। आसपास हनुमानपुरी की गलियों से छोटे वाहन निकल रहे हैं जिससे गलियों में जाम लगता है।

शास्त्रीनगर एल ब्लॉक-

करीब पांच माह पहले एल ब्लॉक शास्त्रीनगर की मेन रोड को काजीपुर चौराहे तक सीवर लाइन डालने के लिए खोद दिया गया था। इस रोड को सीवर लाइन के काम के दौरान करीब तीन माह तक पूरी तरह बंद कर दिया गया था। अब सीवर लाइन डलने के बाद रोड चालू कर दिया गया है लेकिन सीवर लाइन के ऊपर पक्की सड़क ना बनने के कारण दिनभर सड़क पर धूल मिट्टी का गुबार उड़ता रहता है।

ओडियन नाला पुलिया

गत वर्ष ओडियन नाले पर सीवर लाइन के कारण पूरे साल आसपास के लोगों ने जाम को झेला था। एक छोटी सी सीवर लाइन डालने में छह माह का समय लग गया था। सीवर लाइन के लिए एक बार फिर मेन रोड को खोद कर वाहनों की आवाजाही गत सप्ताह रोक दी गई है। इस कारण से भूमिया पुल से कोतवाली चौकी चौराहा जाने वाली रोड पूरी तरह बंद हो गई है। इस रोड के बंद होने से ब्रह्मापुरी में वाहनों की आवाजाही बढ़ गई है। दिनभर लोगों को जाम से जूझना पड़ रहा है।

लोहियानगर रोड

लोहियानगर कॉलोनी में छह माह पहले सीवरलाइन के काम के लिए मेन रोड को खोदा गया था। छह माह से वाहनों की आवाजाही रही। सीवर लाइन का काम होने के बावजूद भी सड़क निर्माण नहीं किया गया। इससे धूल का गुबार उड़ता रहता है।

निर्माण कार्यो को जल्द से जल्द पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है। अधिकतर काम लॉक डाउन के कारण प्रभावित हुए थे जो कि अब तेजी से पूरे किए जा रहे हैं।

- यशवंत सिंह, चीफ इंजीनियर

सीवर लाइन का काम पूरे हुए एक माह से अधिक समय हो गया है लेकिन अभी तक सड़क का निर्माण नही किया गया है। इससे पूरा दिन धूल मिट्टी उड़ती है बाजार में दुकानों से लेकर घरों के अंदर तक धूल मिट्टी भरी रहती है। ग्राहक तक इस बाजार से दूरी बनाने लगे हैं।

- वसीम अहमद

काम तो क्षेत्र के विकास के लिए सही किया गया, लेकिन बहुत धीमी गति से सीवरलाइन का काम पूरा हुआ है। अब सीवर लाइन डल भी गई तो सड़क नही बनाई जा रही है।

- राकेश शर्मा

सड़क खोद कर डाल दी गई है। बाजार में अब ग्राहक आने से कतराने लगे हैं। टूटी सड़क पर बडे़ वाहन तो दूर छोटे वाहन चालक तक नही चल पा रहे हैं। पहले लॉकडाउन और अब सीवर लाइन के कारण काम प्रभावित हो चुका है।

- मोहित

ओडियन नाले के आसपास गलियां भी संकरी हैं। मेन रोड को पूरी तरह बंद नही करना चाहिए था। कम से कम कुछ ट्रैफिक तो कम होता। इससे मेन रोड समेत आसपास के बाजार भी प्रभावित हो रहे हैं।

- देव

सड़क पूरी तरह बंद करने से पहले उसका विकल्प देख लेना चाहिए था अब लोगों को जहां से जगह मिल रही है वह जा रहे हैं इससे जाम की समस्या पूरे दिन बने रहते हैं।

- शहजाद