बुधवार को 6197 सैंपलों की जांच की गई

बुधवार को 64.1 फीसद लोगों ने लगवाया टीका

Meerut। कोरोना से हालात बिगड़ने लगे हैं। लगातार दूसरे दिन जहां मरीजों की संख्या सौ पार कर गई। वहीं दो मरीजों की मौत ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन ने देर रात प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। उधर, मेडिकल कालेज समेत सभी कोविड केंद्रों पर मरीजों की संख्या बढ़ गई है। बुधवार को 6197 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें 119 में वायरस की पुष्टि की गई है। 38 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है, जबकि 413 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। रोहटा रोड तेज विहार के 65 साल के एक मरीज और 26 साल की एक महिला ने कोरोना से दम तोड़ दिया।

वैक्सीनेशन ही बचाव

कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही टीकाकरण के प्रति भी लोगों में दिलचस्पी बढ़ी है। टीकाकरण केंद्रों पर बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। बुधवार को 64.1 फीसद लोगों ने टीका लगवाया। सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन ने बताया कि आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ सकते हैं, ऐसे में टीकाकरण ही सबसे बड़ा हथियार है।

790 को लगा टीका

सीएमओ ने बताया कि बुधवार को 45 निजी चिकित्सा केंद्रों में 1500 में से 790 को टीका लगाया गया। सफलता की दर 52.7 फीसद रहा। जबकि 39 सरकारी चिकित्सा केंद्रों पर 7350 के सापेक्ष 4886 लोगों को टीका लगाया गया। यहां सफलता की दर 66.5 फीसद रही, जो पिछले कई दिनों से बेहतर रही। कुल मिलाकर 84 केंद्रों पर 8850 लोगों को टीका लगाना था, जिसकी तुलना में 5676 लोगों को टीका लगाया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। प्रवीण गौतम ने बताया कि इस माह तक 45 साल से ऊपर तीन लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

कचहरी में वर्चुअल कोर्ट

कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर हाईकोर्ट ने न्यायालयों में सुनवाई के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए वर्चुअल कोर्ट का संचालन शुरू करने का आदेश दिया है। इसी के तहत मेरठ में भी बुधवार से वर्चुअल कोर्ट को एक बार फिर से सक्रिय कर दिया गया। अतिरिक्त परिवार न्यायालय के बराबर में स्थापित वर्चुअल कोर्ट में जिला जज व सीजेएम कोर्ट के जमानत प्रार्थना पत्रों की सुनवाई की जाएगी। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी का कार्य देख रहे मुकेश कुमार ने बताया कि वर्चुअल कोर्ट में सुबह 11 बजे जिला जज न्यायालय के जमानत प्रार्थना पत्रों की तथा 12:30 बजे सीजेएम न्यायालय के प्रार्थनापत्रों की सुनवाई होगी। दोपहर दो बजे से जिला जज न्यायालय में दायर होने वाले नए मामलों तथा पूर्व से निर्धारित तिथि पर सुनवाई होगी।