वास्थ्य विभाग की दोहरी परीक्षा, फोकस सैंपलिंग के साथ ही चलेगा आम वैक्सीनेशन, रणनीति बनाने में जुटा विभाग

Meerut। कोरोना महामारी से बचाव के लिए चल रही वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत आज से स्वास्थ्य विभाग का फोकस अभियान शुरु होने जा रहा है। इसके तहत गुरूवार और शुक्रवार को मीडिया एम्प्लॉयज और दुकानदारों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। सीएमओ ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की यूपी निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

हॉकर्स का भी होगा टीकाकरण

वैक्सीनेशन नोडल एसीएमओ डा। प्रवीण गौतम ने बताया कि 8 और 9 अप्रैल को हॉकर्स का भी टीकाकरण होगा। उन्होंने बताया कि हॉकर्स का एक्सपोजर काफी होता है। मीडिया संस्थानों के साथ जुड़े हुए हैं ऐसे में उनको भी विशेष ड्राइव के तहत टीका लगाया जाएगा। इसके लिये सूचना विभाग, मीडिया संस्थानों को इसकी सूचना भेज दी गयी है।

दोपहर बाद होगा वैक्सीनेशन

स्पेशल ड्राइव के तहत होने वाले सभी टीके दोपहर बाद लगाए जाएंगे। डॉ। प्रवीण ने बताया कि इस दौरान आमजन का भी टीकाकरण होगा। ऐसे में सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त रहें और किसी को भी परेशानी न हो इसके लिए ये व्यवस्था की गई है।

अपने क्षेत्र में लगवाएं टीका

डा। प्रवीण ने बताया कि फोकस वैक्सीनेशन के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई है। इसके तहत जो भी मीडियाकर्मी या दुकानदार जिस क्षेत्र में रहता है वहां के स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुंचकर टीकाकरण की सुविधा उठा सकता है। इसके लिए सभी को अपने संस्थान से जारी आईकार्ड या अन्य रेफरेंस लेटर दिखाना जरूरी होगा।

15 हजार डोज पहुंची मेरठ

वैक्सीनेशन ड्राइव में किसी प्रकार की समस्या या बाधा न हो इसके लिए मेरठ के हिस्से 15 हजार डोज और आ गई है। डा। प्रवीण ने बताया कि विभाग के पास पहले से ही 41 हजार लगभग कोविशील्ड और 61 सौ लगभग को-वैक्सीन की डोज स्टॉक में उपलब्ध हैं। चूंकि इस दौरान 45 साल से अधिक वाले सभी लोगों का टीकाकरण हो रहा है। वैक्सीन की किल्लत न हो इस वजह से एडवांस स्टॉक उपलब्ध हो गया है।

फैक्ट फाइल

45 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों का हो रहा वैक्सीनेशन

10 अप्रैल को बैंक, इंश्योरेंस कंपनियों के कर्मचारियों और अधिकारियों पर फोकस रहेगा।

12,13,14 अप्रैल को स्कूल, कालेज में टीचर्स को टीका लगेगा

15,16 अप्रैल को बस ड्राइवर, आटो रिक्शा ड्राइवर, रेहड़ी व पटरी के दुकानदारों का वैक्सीनेशन होगा।

17 व 19 अप्रैल को सरकारी कार्यालयों में अधिकारी व अधीनस्थ कर्मचारियों का टीकाकरण होगा।

20, 21 अप्रैल को अधिवक्ता व न्यायिक कर्मचारियों को वैक्सीन लगेगी।

22 व 23 अप्रैल को प्राइवेट कार्यालयों के अधिकारी व निजी कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा।

समाज के अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण होना है। विभाग के पास पर्याप्त स्टॉक है। सभी तैयारियां पूरी है।

डॉ। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ