काउंसलर्स और स्कूल प्रिंसिपल्स बोलें, पेरेंट्स न बनाएं दबाव

न डाले प्रेशर, स्ट्रीम चुनने की दे आजादी

Meerut। सीबीएसई समेत सभी बो‌र्ड्स ने अपने-अपने रिजल्ट जारी कर दिए हैं। 10वीं के रिजल्ट्स आउट होने के बाद अब स्टूडेंट्स के बीच बड़ी चुनौती आगे की पढ़ाई और कॅरियर प्लानिंग की है। हालांकि ट्रेडिशनल स्ट्रीम्स से हटकर स्टूडेंट्स अब कुछ अलग फील्डस और कुछ नया तलाश रहे हैं।

बदल रहा है रुझान

ऑल टाइम फेवरेट स्ट्रीम्स जैसे साइंस और कॉमर्स भी अब पीछे छूटने लगे हैं। स्टूडेंट्स का रूझान हयुमैनिटीज की तरफ झुका है। वहीं ऐसे फील्ड्स में भी उनका इंट्रस्ट बढ़ने लगा है जिनसे उनके शौक जुड़े हुए हैं।

स्ट्रीम चुनने की दें आजादी

काउंसलर्स और स्कूल प्रिंसिपल्स कहते हैं कि स्टूडेंट्स के बीच अब कॅरियर को लेकर काफी अवेयरनेस आई है। पहले की तरह पर्टिकुलर स्ट्रीम की चाहत स्टूडेंट्स में खत्म हो रही है। भ्रम टूट रहा है।

सोच बदलें पेरेंट्स

काउंसलर डॉ। पूनम देवदत्त कहती हैं बच्चों को साथ ही पेरेंट्स को भी सोच बदलने की जरूरत है। स्ट्रीम ऑप्ट करने या कॅरियर बनाने को लेकर उन पर किसी भी तरह का प्रेशर न डाले। अब कोई भी स्ट्रीम सफलता कोई गारंटी नहीं रह गई हैं। जो सब्जेक्ट पंसद है उसे ही ऑप्ट करे।

स्टूडेंट्स कॉम्पीटिशन के फेर में न पड़ें। सिर्फ अपनी रूचि और कॅरियर पर ही फोकस बनाएं। तभी फ्यूचर ब्राइट हो सकता है। खुद की रूचि को समझे और उसी हिसाब से स्ट्रीम का चुनाव करें।

डा। विभा नागर, क्लीनिक काउंसलर

स्टूडेंटृस को सबसे पहले अपना इंट्रस्ट देखना चाहिए। फ्यूचर के लिए पहले से प्लानिंग करें। अगर मुश्किल आए तो काउंसलिंग करवा सकते हैं। किसी भी चीज में जल्द बाजी न करें।

संजीव अग्रवाल, प्रिंसिपल, बीएनजी इंटरनेशनल स्कूल

मेधावियों को दी बधाई

दिल्ली ग्लोबल स्कूल के छात्रों ने भी 10वीं के रिजल्ट में शानदार प्रदर्शन किया। परीक्षा परिणाम 99.2 फीसदी अंकों के साथ मनन धीमान ने स्कूल टॉप किया। 97.8 प्रतिशत अंकों से उत्कर्ष ने द्वितीय और 96 फीसदी अंक पाकर वीशू ने तीसरा स्थान हासिल किया।

दी शुभकामनाएं

इस अवसर पर विधालय के चेयरमैन करुणेश भारद्धाज व डायरेक्टर डॉ। प्रियंका ने स्टूडेंट्स को बधाई दी। वहीं, विद्यालय के प्रधानाचार्य राम सुधीर व उपप्रधानाचार्य उषा शर्मा ने छात्रों को शुभकामनाएं दी।