कोरोना वायरस से बचाव के लिए व्यापारी अपना रहे कई तकनीक

Meerut। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए व्यापारी अब लगातार अपने प्रतिष्ठान को संक्रमण मुक्त बनाने में जुटे हुए हैं। इस क्रम में बेगमपुल स्थित आकाशगंगा ज्वैलरी शोरूम पर सेनेटाइजेशन से भी एडवांस बिल्कुल नई तरीके की कोटिंग कराई गई। इस कोटिंग को कोविड कोटिंग कहा जाता है। यह तकनीक महंगी होने के कारण अभी केवल शहर के बडे़ शोरूम में इसका प्रयोग किया जा रहा है।

अपने आप खत्म होगा वायरस

कोविड कोटिंग मैनेजर अभिषेक शर्मा ने बताया कि इन सब सुरक्षा उपायों से दो कदम आगे बढ़कर ज्वेलरी शोरूम को सेनेटाइज करने के बाद एक नई तरह की तकनीक का इस्तेमाल कर एक विशेष प्रकार की कोटिंग कराई जा रही है। जिसे कराने के बाद 3 महीने तक कोरोना वायरस किसी भी सतह पर नहीं टिक सकता है। यदि किसी भी चूक के माध्यम से कोरोना वायरस शोरूम के अंदर पहुंच भी जाता है और किसी भी सतह पर पहुंचता है तो पहुंचने के बाद उस पर पहुंचने के तुरंत बाद इस तकनीक से स्वत: ही डेड हो जाता है। दरअसल अभी तक शोरूम व दुकानों को सिर्फ सेनेटाइज ही कराया जाता था और सेनेटाइज कराने के बाद यदि कोई अपना गंदा हाथ किसी भी चीज को लगा ले तो उस सतह पर वायरस पहुंच जाता था। लेकिन इस प्रक्रिया को इस्तेमाल करने के बाद में वायरस स्वयं ही मर जाएगा और यह कोटिंग 90 दिनों तक लगातार काम करती रहेगी।

संक्रमण हो रहा दूर

कोविड कोटिंग के साथ ही शोरूम में संक्रमण से बचाव की कई अन्य व्यवस्थाएं भी बनाई गई हैं। इसमें ज्वेलरी शोरूम के अंदर पहुंचते ही सबसे पहले ऑटोमेटिक मशीन द्वारा हाथ सेनेटाइज करना, उसके बाद फेस मास्क बॉडी टेंपरेचर का चेक करना, ग्लव्स पहनाकर फेस शील्ड लगाने के बाद ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शोरूम के अंदर एंट्री दी जा रही है। जो कि स्वास्थ्य विभाग के हिसाब से दिए गए लगभग सभी दिशा निर्देशों के अनुसार है।