कुछ पुलिसकर्मियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे चाइनीज एप्स

साइबर सेल को लखनऊ मुख्यालय से मिले मॉनिटरिंग के आदेश

Meerut। चाइनीज एप के इस्तेमाल को लेकर यूं तो सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया गया है लेकिन अभी भी चाइनीज एप प्ले स्टोर से डाउनलोड हो रहे हैं। ऐसे में लखनऊ में बैठे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने साइबर सेल को अलर्ट कर चाइनीज एप इस्तेमाल करने वाले सभी पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिए हैं। करके स्थानीय पुलिस अधिकारियों को साइबर सेल द्वारा सौंपी जाएगी ताकि इन एप को पुलिस इस्तेमाल न करें।

ये है मामला

भारत-चीन के बीच चल रही तनातनी के बीच भारत सरकार ने 59 चाइनीज एप के इस्तेमाल पर इंडिया में प्रतिबंध लगाने का लिया था। हालांकि इससे ठीक पहले एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने भी पूरे प्रदेश के पुलिसकर्मियों को मोबाइल से चाइनीज एप डिलीट करने के आदेश दिए थे। पुलिस के सूत्रों की मानें तो ऐसा इनपुट मिल रहा है कि पुलिसकर्मी अभी भी चाइनीज एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में पुलिसकर्मियों के मोबाइल की मॉनिटरिंग के लिए भी साइबर सेल को लगाया गया है। वहीं इस बाबत सर्विलांस सेल का भी सहारा लिया जा रहा है।

रिपोर्ट होगी तैयार

साइबर सेल अपनी मॉनिटरिंग में ऐसे पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट तैयार करेगी जो चाइनीज एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसके बाद रिपोर्ट को एसएसपी, आईजी और एडीजी को सौंपा जाएगा। दरअसल, डाटा लीक होने की बात को लेकर एडीजी लॉ एंड आर्डर पूरी तरह सतर्कता बरत रहे हैं और इसलिए ही पुलिसकर्मियों की मॉनिटरिंग के आदेश दिए गए हैं।

डाटा लीक होने को लेकर चाइनीज एप्स के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पुलिसकर्मियों के लिए पहले ही वरिष्ठ अधिकारियों का आदेश आ गया था कि वह चाइनीज एप मोबाइल से अनइंस्टॉल कर दें। फिर भी सूचना मिली है कि कुछ पुलिसकर्मी अभी चाइनीज एप्स का यूज कर रहे हैं। इसलिए साइबर सेल को मॉनिटरिंग के आदेश दिए गए हैं।

रामअर्ज, एसपी क्राइम