दस साल में बदला क्राइम का ट्रेंड, ऑनलाइन ठगी के सबसे ज्यादा मामले

साइबर सेल में साल 2019 में आई 1200 शिकायतें, 400 मामलों में ही साइबर सेल कर सकी है खुलासा

Meerut। बेशक नया दशक 2020 शुरू हो गया है मगर साइबर क्राइम के आंकड़ों पर अंकुश नहीं लग पाया है। अगर पिछले दस सालों की बात करें तो साइबर क्राइम अपराध के नए ट्रेंड के रूप में आया है। साइबर क्राइम में ऑनलाइन ठगी सबसे ज्यादा बढ़ने के मामले समेत महिलाओं की फेसबुक आईडी हैक करना और उनकी अश्लील फोटो और वीडियो पोस्ट करने के मामले भी कम नहीं हैं। दोनों ही मामलों में साइबर एक्सप‌र्ट्स के लिए बड़ी चुनौती खड़ी है।

क्राइम का ट्रेंड बदला

दस सालों में मेरठ ही नहीं पूरे प्रदेश की बात करें तो क्राइम का ट्रेंड बदल गया है। पहले सड़कों पर लूटपाट और घरों-दुकानों में डकैती होती थी। आजकल ये घटनाएं भी होती हैं लेकिन अब क्रिमिनल साइबर ठग बनकर ऑनलाइन ठगी करने में जुटे हैं। साइबर ठग लोगों के अकाउंट से ठगी करने के साथ ही महिलाओं को सोशल साइट्स के जरिए अपने प्रेम जाल में फंसाकर उनका फायदा उठाते हैं। ऑनलाइन क्राइम के लगातार बढ़ रहे मामलों की वजह से ही साइबर सेल की एक अलग टीम और ऑफिस का गठन किया गया है, जो साइबर अपराधियों पर शिकंजा कसती है।

अफवाहों के लिए साइबर सेल

ऑनलाइन की दुनिया ने साइबर क्राइम को क्रिमिनल्स के लिए बेहद आसान बना दिया है। साइबर क्राइम की परत दर परत नए-नए क्राइम जन्म ले रहे हैं। अब ऑनलाइन अफवाह फैलाकर देश और समाज में दंगा कराकर आसानी से माहौल खराब किया जा रहा है, जो एक बड़ा साइबर क्राइम है। लोग फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सऐप के माध्यम अफवाह और भड़काऊ वीडियो और पोस्ट अपलोड करते है। जिस पर निगरानी के लिए सोशल मीडिया लैब की जरूरत पड़ी। अब शासन के पास अफवाहों पर नजर रखने के साथ ही उन्हें रोकने का भी एक बड़ा जरिया है।

यहां सबसे ज्यादा ठगी

साइबर एक्सप‌र्ट्स की जांच-पड़ताल में सामने आया है कि सबसे ज्यादा ठगी हरियाणा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, दिल्ली, झारखंड, मुंबई समेत कई राज्यों में बैठकर साइबर क्रिमिनल्स द्वारा की जा रही है।

ऑनलाइन शॉपिंग में भी ठगी

ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर भी साइबर क्रिमिनल्स लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। किसी वाहन या मोबाइल की फोटो दिखाकर जरूरमंद लोगों से ऐसे क्रिमिनल्स आसानी से अपने फर्जी अकाउंट में एडवांस रकम डलवा लेते हैं। इतना ही नहीं कुछ ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिनमें साइबर क्रिमिनल्स ने सेना की वर्दी का इस्तेमाल कर लोगों को ठगा है।

फर्जी वेरिफाइड अकाउंट्स

दस सालों की बात करें तो सोशल मीडिया साइट्स पर फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों को ठगने का नया चलन में सामने आया है। साइबर क्रिमिनल लोगों के सामने खुद को सेलिब्रेटी बनाकर साइट्स पर पेश करते हैं। ऐसे में लोग अपने चहेते एक्टर्स या सोशालिस्ट्स की चाहत उन्हें नकली को असली समझकर फॉलो करते हैं और बाद में किसी न किसी बहाने ठगी का शिकार हो जाते हैं। दरअसल, साइबर क्रिमिनल सोशल साइट्स को पेमेंट देकर वेरिफाइड अकाउंट का लोगो भी ले लेते हैं।

---------------

दस सालों की बात करें तो साइबर क्राइम बेहद तेजी से बढ़ा है। कोई भी आसानी से अपने साथ ठगी की शिकायत साइबर सेल में करा सकता है। आरोपी पर साइबर क्राइम के तहत सख्त धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

राम अर्ज, एसपी क्राइम, मेरठ