पुलिया निर्माण और सीवर लाइन बिछाने का चल रहा काम

तीन माह से हापुड़ रोड से जुड़ी जाकिर कॉलोनी की खुदीं हैं गलियां

Meerut । हापुड़ रोड से जुड़ी आधा दर्जन से अधिक कॉलोनियों को जलभराव से निजात दिलाने के लिए सीवर लाइन और पुलिया निर्माण का कार्य चल रहा है, लेकिन कार्य में देरी के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है। तकरीबन तीन माह से हापुड़ रोड से जुड़ी जाकिर कॉलोनी की गलियां खुदी हैं। इनके साथ-साथ जलनिकासी के लिए नालों का निर्माण और पुलिया का निर्माण भी जारी है। ऐसे में लोग सबसे ज्यादा परेशान हैं।

जोड़ी जा रही सीवर लाइन

दरअसल, हापुड़ रोड पर गलियों में सीवर लाइन बिछाने का काम तीन माह से चल रहा है। हापुड़ रोड पर मेन लाइन बिछाई जा चुकी है। अब मेन लाइन से गलियों की सीवर लाइन को जोड़ा जा रहा है। साथ ही रोड साइड नाले को रिपेयर करने के साथ गलियों पर पुलिया का निर्माण हो रहा है। इसके चलते अधिकतर गलियों से निकासी का रास्ता बंद है। गलियों के अंदर सड़कें सीवर लाइन के कारण खुदी हुई हैं।

मेन होल अधर में

जल निगम ने एल ब्लॉक पुलिस चौकी के सामने सीवरलाइन तो खोद दी, लेकिन दो माह बाद भी इस मेन होल का काम पूरा नही हो पा रहा है। दो माह में इसका गड्ढा ही खोदा गया है। यहां पर जाकिर कॉलोनी से सीवर लाइन में पानी डाला जाएगा। यहां स 8 किलोमीटर की दूरी पर जल निगम ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जा रहा है जहां जाकर यह सीवर का पानी ट्रीट होगा। इसके बाद ही इस पानी को काली नदी में डाला जाएगा। लेकिन इस सीवर के मेनहोल के निर्माण से यहां काफी दिक्कत हो रही है। निर्माण कार्य इतना धीमा चल रहा है कि बरसात में स्थानीय लोगों को घुटनों तक जलभराव झेलना पड़ रहा है।

धूल मिट्टी से परेशानी

वहीं निर्माण कार्य के चलते मेन रोड पर पूरा दिन धूल उड़ती है। इससे रोड साइड बनी दुकानों का व्यापार प्रभावित हो रहा है। होटल, रेस्टोरेंट, बेकरी की दुकानों पर ग्राहक कम हो गए हैं।

जल निगम की ओर से सीवर लाइन का कार्य हो रहा है। मेन लाइन का काम पूरा हो चुका है। गलियों की सीवर लाइन को मेन लाइन से जोड़ा जा रहा है। काम को तेजी से पूरा कराया जा रहा है। उम्मीद है कि दिसंबर अंत तक अधिकतर काम पूरा हो जाएगा।

- ब्रज पाल सिंह, सहायक नगरायुक्त

लोगों को जो परेशानी हो रही है वह स्वभाविक है, लेकिन काम पूरी तरह सही चल रहा है। काम अधिक है इसलिए समय लग रहा है। ठेकेदार से लगातार काम जल्द से जल्द पूरा करने के लिए कहा जा रहा है।

- शबीर, पार्षद

सारे इलाके की गलियां खुदी हुई हैं। अब तो फिर भी कुछ गलियों में काम पूरा हो गया है। लेकिन उसके बाद भी गलियों की हालत पैदल चलने लायक भी नही बची हुई है।

- आदिल

नाले निर्माण करने के लिए सभी गलियों के बाहर एक साथ पुलिया तोड़ दी गई। सारी गलियों से बाहर निकलने का रास्ते बंद कर दिए। इससे कॉलोनी में रोजाना जाम की स्थिति बनी रहती है।

- मारुफ

जहां जहां काम पूरा होता जा रहा है कम से कम वहां मिट्टी का भराव सही से कर सड़क निर्माण तो करा दें ताकि वाहनों का निकलना तो शुरु हो जाए। सारी गलियां खुदी हुई हैं।

- असलम