सीसीएसयू में दीक्षांत समारोह में पहुंचे उपमुख्यमंत्री ने किया संबोधित

वर्चुअल रूप से उपस्थित रही राज्यपाल ने भी स्टूडेंट को किया प्रोत्साहित

नंबर गेम

59 मेधावियों को मेडल दिए गए

80 फीसदी मेडल बेटियों ने पाए

32 वें दीक्षांत समारोह का आयोजन

Meerut। सीसीएसयू में दीक्षांत समारोह में दीक्षा उपदेश देते उप मुख्यमंत्री डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि 80 फीसदी मेडल बेटियों ने पाए हैं। ये खुशी की बात है। ग्रामीण परिवेश में लड़कियों की शिक्षा पर ध्यान नहीं दिया जाता था लेकिन आज समय बदला है। अब मुझे ये कहना पड़ रहा है कि लड़के कम पढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस भी मनाया जाने लगा है, ताकि उनको प्रोत्साहित किया जा सके। अगर इसी तरह लड़के पढ़ाई में पीछे रहे, लड़के पढ़ें नहीं तो 29 नवंबर को उत्तर प्रदेश में पुरुष दिवस मनाना पड़ेगा। अब वक्त बदला है अब महिलाएं अंतरिक्ष मे पहुंच गई है.19 नवंबर 1990 में पुरुष दिवस की मांग उठी थी। लड़के पढ़ाई पर ध्यान दे नहीं तो उत्तर प्रदेश में भी पुरुष दिवस मनाना पड़ेगा। कार्यक्रम में गवर्नर भी ऑनलाइन जुड़ीं। उन्होंने कहा कि सभी यूनिवर्सिटी ने कोरोना काल में अच्छा काम किया है। शैक्षिक प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन किया जा रहा है। नकल विहीन परीक्षा कराई जा रही है। उन्होंने कहा शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। नई शिक्षा नीति में औद्योगिक इकाइयों के साथ एमओयू किया जा रहा है.न ई नीति में अंतरराष्ट्रीयकरण पर जोर है। ऑस्ट्रेलिया के यूनिवर्सिटी के कैंपस उत्तर प्रदेश में खोले जाएंगे।

इंटरनेट ने योग्य लोगों की मांग बढ़ाई

समारोह में मुख्य अतिथि एमएन पटेल ने कहा कि कोरोना महामारी और 2020 में इंटरनेट ने योग्य लोगों की मांग बढ़ा दी है। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के न आने के कारण उनका वर्चुअल भाषण हुआ। कुलपति ने उनका परिचय दिया। वीसी प्रो। एनके तनेजा ने प्रगति आख्या प्रस्तुत की व 59 मेधावियों को मेडल दिए गए।

स्टूडेंट को दीक्षोपदेश दिया

सीसीएसयू के 32 वें दीक्षांत समारोह का आयोजन मंगलवार को किया गया। दीक्षा समारोह के शुभारंभ की घोषणा उपमुख्यमंत्री प्रो। दिनेश शर्मा ने की। इसके बाद वीसी प्रो.एनके तनेजा ने यूनिवर्सिटी की प्रगति आख्या प्रस्तुत की। जिसमें उन्होंने यूनिवर्सिटी में कार्यों का विवरण रखा। साथ ही सभी अतिथियों की विस्तृत जानकारी दी। राज्यपाल की उपस्थिति भी वर्चुअल रूप से रही। दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति आंनदी बेन पटेल नहीं पहुंच सकी हैं। वह वर्चुअल रूप से लेट जुड़ पाई, इसकी वजह से उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने सभी स्टूडेंट को दीक्षोपदेश दिया। उप मुख्यमंत्री डॉ। दिनेश शर्मा ने समारोह के शुभारंभ की घोषणा की। गुजरात यूनिवर्सिटी अहमदाबाद के पूर्व वीसी एवं पारुल यूनिवर्सिटी के कुलपति और शिक्षाविद एमएन पटेल मुख्य अतिथि के रूप में समारोह में पहुंचे हैं। समारोह में आरएसएस के पदाधिकारियों सूर्य प्रकाश टोंक, दर्शन लाल अरोड़ा मौजूद थे.एमएलसी डॉ। सरोजनी अग्रवाल भी आई।

जल्द बनेगी स्पोर्टस यूनिवर्सिटी

उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कुलाधिपति स्वर्ण पदक मुकुल चौधरी, शंकर दयाल शर्मा स्वर्ण पदक शोभित शर्मा, किसान ट्रस्ट के चौधरी चरण सिंह स्वर्ण पदक प्रवीण कुमार और प्रांशु वर्मा को प्रदान किया। मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि पहले भी आ चुका हूं। स्टूडेंट के अनुशासन से बहुत खुश हूं। आज छात्राओं को जो मेडल मिले है वो महिला दिवस को सार्थक सिद्ध करता है। यूनिवíसटी में 4923 स्टूडेंट पढ़ रहे है। सत्र का नियमतिकरण हो, परीक्षाएं समय पर कराए। कोरोना काल मे पढ़ाई बाधित न हो इसे ऑनलाइन के जरिए पूरा किया है। सíटफिकेट ऑनलाइन दिए जा रहे है। यूनिवíसटी ने नकलविहीन परीक्षाएं कराई जा रही हैं। 70 प्रतिशत कॉमन कोर्स और 30 प्रतिशत यूनिवíसटी लागू करे.क्षेत्रीय भाषाओं की पढ़ाई कराई जाए। शोध पत्रों को शोध गंगा मैं अपलोड किया जाए। लेक्चर देने से पहले टीचर अपना लेक्चर अपलोड करें, जिससे स्टूडेंट पढ़ कर आये। फ्री लेक्चर अपलोड किए जाए और 79 हजार डिजिटल लाइब्रेरी में मौजूद है। इसे कोई भी प्रयोग कर सकता है।

तीन नई यूनिवर्सिटी बन रही है

डिप्टी सीएम ने कहा कि तीन नए यूनिवíसटी बनाई जा रही है। सहारनपुर, अलीगढ़ और आजमगढ़ में बन रही है। कमजोर वर्ग के लोगो के लियर 10 प्रतिशत और दिव्यांगों के लिए भी छूट दी जा रही है। यूनिवíसटी की ख्याति पूरे देश मे बढ़े। संस्कृत के क्षेत्र में आगे बढ़ाने की बात हुई है। स्पो‌र्ट्स यूनिवíसटी और विधि यूनिवíसटी हो। इसका निर्णय मुख्यमंत्री ने लिया है, बहुत जल्द यह यूनिवíसटी सामने आएंगी। नई शिक्षा नीति के अनुसार दिशा निर्देश लागू किया जाए। मुख्य अतिथि प्रो। एम एन पटेल ने कहा कि अपने सपनों को विफल न करे। उन्होंने कहा कि आप समय के साथ चमक सकते है। जिंदगी में मूल्य आधारित संस्कृति का पालन करे। उन्होंने कहा कि आप अपने विवेक का पालन करे और मूल्यों को माने।

तेंदुलकर की आत्मकथा का जिक्र

मुख्य अतिथि ने सचिन तेंदुलकर की आत्मकथा प्लेइंग इट माय वे का जिक्र करते हुए कहा कि उनके पिता रमेश तेंदुलकर कहते थे कि सफलता के लिए शॉर्टकट का प्रयोग न करे,यही उनकी जिंदगी में जीत लेकर आई।

नेटवर्क रहा खराब हुआ भाषण बाधित

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का भाषण नेटवर्क के कारण बाधित हुआ। राजभवन में राज्यपाल बोलती रही लेकिन उनकी आवाज नहीं आई बाद में राज्यपाल ने भाषण रोक दिया। कुलपति उठ कर आईटी वालों के पास गए, जैसे ही नेटवर्क की प्राब्लम ठीक हुई तो राज्यभवन में कॉल कर शुरु करवाया गया।

बढ़ रहा है व्यक्तिवाद तेजी से विश्व में

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि विश्व तेजी से व्यक्तिवाद की और बढ़ रहा है, इसमे सुख का अभाव है। स्टूडेंट में सार्वजनिक भावनाओं का भाव जागृत होना चाहिए। स्टूडेंट आधुनिक तकनीक का प्रयोग करे किंतु उसके दुष्प्रभाव से प्रभवित न हो। यूनिवíसटी का दायित्व है कि वे शिक्षा के माध्यम से न केवल कौशल विकास करे बल्कि उससे वे स्टूडेंट को समाज के साथ समरस बनाए। संस्थाओं का अकादमिक वातावरण वैश्विक स्तर पर भारत की परंपराओं को स्थापित कर सके। तभी भारत विश्व के नेतृत्व के लिए तैयार हो सकेगा।

ये रहे मेधावी जिन्हें दिया मेडल

मुकुल चौधरी- कुलाधिपति स्वर्ण पदक

शोभित शर्मा- पूर्व राष्ट्रपति डा। शंकर दयाल शर्मा स्वर्ण पदक

प्रवीण कुमार- चौधरी चरण सिंह स्मृति प्रतिभा पुरस्कार

प्रांशु वर्मा- चौधरी चरण सिंह स्मृति प्रतिभा पुरस्कार

प्रायोजित पदक इन्हें मिला

निष्ठा,शिवांगी, सुरभि, जैनेन्द्र, रेखा, चिराग, समीरा, सौम्या, विंध्या, असरार, कशिश, अनिका, सचिन, प्रिंस, शगुफ्ता, अपर्णा त्यागी, पूजा कुमारी, शैफाली, स्नेहा, सोनल, शुभा, पूजा कुमारी, नेहा कश्यप, रुचि, शनि, प्रियंका।