मंदिरों में सजी झांकी, भक्तों ने किए ऑनलाइन दर्शन

कुछ मंदिरों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोगों की एंट्री

Meerut। कोरोनाकाल के चलते इस बार जन्माष्टमी का पर्व बुधवार को भी घरों में ही सेलीब्रेट किया गया। मंदिरों में भीड़ न हो, इसके लिए कंटेनमेंट जोन के मंदिरों को बंद रखा गया, वहीं कुछ मंदिरों में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए एक बार में एक या दो लोगों को दर्शन करवाए गए, वो भी दूरी बनाकर व मास्क पहनकर। जो मंदिर कंटेनमेंट जोन में हैं, वहां भक्तों को बाहर से ही दर्शन करने को मिले। भक्तों ने भी घरों पर ही जन्माष्टमी मनाई। किसी ने ऑनलाइन फोटो व वीडियो साझा किए तो किसी ने वीडियो कॉल व मैसेज के जरिए अपने जानकारों को शुभकामनाएं दी।

ऑनलाइन शेयर की झांकियां

हर बार घरों में छोटे-छोटे बच्चों द्वारा झांकियां सजाई जाती थीं। जगह-जगह मंदिरों में झांकियां सजाई जाती थीं, लेकिन इस बार कोरोना के चलते मंदिरों में झांकिया घर के बाहर न सजाकर अपने घर के अंदर ही सजाई। अपने बच्चों को कान्हा-राधा बनाकर लोगों ने फेसबुक, वाट्सऐप व अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से उनकी फोटो को साझा किया। महिलाओं ने घरों में ही सजावट कर ऑनलाइन फेसबुक लाइव किया। सभी को शुभकामनाएं दीं। वहीं लेडीज क्लब की महिलाओं ने इसबार ऑनलाइन वेबीनॉर मीटिंग के जरिए जन्माष्टमी सेलीब्रेशन किया। वहीं स्कूलों में भी जन्माष्टमी पर ऑनलाइन सेलीब्रेशन किया गया। बाबा औघड़नाथ मंदिर समिति के महामंत्री सतीश सिंघल ने बताया कि मंदिर में लाइट व फूलों से सजावट की गई है। वृंदावन से स्पेशल पोशाक मंगाई है, जो भगवान को पहनाई गई है। भक्तों को सब कुछ ऑनलाइन लाइव दिखाया गया। वहीं वामन भगवान मंदिर के पुजारी ने बताया कि मंदिर को सजाया गया है। भक्तों को लाइव दिखया गया है। मंदिर में कोई एंट्री नही करवाई गई है।

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा ध्यान

आदर्शनगर स्थित राधाकृष्ण मंदिर के पुजारी राधेश्याम तिवारी ने बताया कि उनके मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए भक्तों को दर्शन करवाए गए हैं। एक बार में पांच लोगों को एंट्री दी है। माधवपुरम स्थित राधेकिशोरी मंदिर के पुजारी सुमेंद्र शर्मा ने बताया उनके यहां एक बार में केवल तीन ही लोगों को एंट्री दी गई है, वो भी मास्क पहनकर। प्रसाद नहीं चढ़वाया गया। करन पब्लिक स्कूल द्वारा जन्माष्टमी में ऑनलाइन प्रतियोगिता की जिसमें बच्चों ने कान्हा व राधा बनकर अपनी परफॉमेंस दी। जय भारत मंच से प्रदेश महामंत्री शिप्रा रस्तोगी ने ऑनलाइन सेलीब्रेशन को अपनी संस्था की सदस्यों के साथ शेयर किया। उन्होनें सभी को जन्माष्टमी का महत्व बताया। इस दोरान सभी बहनों ने उनसे अपनी रेसिपी साझा की।