- देश के सभी नगर निगमों में इसी नंबर पर दर्ज होगी जनता की शिकायतें

- दूरसंचार विभाग ने दिया सभी कंपनियों व प्रदेशों के प्रमुख सचिवों को व्यवस्था करने का आदेश

Meerut : अब नगर निगम लापरवाही भरे रवैये से परेशान होने की जरूरत नहीं है। नगर निगम में आपकी समस्या कर सुनवाई न होने की दशा में आप इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों से कर सकेंगे। इसके लिए केंद्र सरकार ने हेल्पलाइन की घोषणा की है। इस यूनिक हेल्पलाइन नंबर क्भ्भ्फ्0ब् पर आप देश के किसी भी नगर निगम से संबंधित शिकायत व जानकारी की प्राप्त की जा सकेगी। केंद्र के आदेश पर दूरसंचार विभाग ने सभी प्रदेशों के प्रमुख सचिवों व टेलीकॉम कंपनियों को यह शार्ट कोड नंबर चालू करने का आदेश दिया है।

एक ही नंबर पर होगी शिकायत दर्ज

पूरे देश में करेगा हेल्पलाइन नंबर

नगर निगम में काम न होने तथा समस्या हल न होने से परेशान शहर के लोगों के लिए खुशखबरी है। अब उनकी शिकायत सुनने के लिए अन्य विभागों की भांति हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया गया है। खास बात यह है कि इसकी शुरुआत केंद्र सरकार ने पूरे देश में है। यानि नगर निगम भले ही कोई भी हो, सभी की शिकायतें पुलिस की भांति एक ही नंबर पर दर्ज की जा सकेंगी। नगर निगम के लिए क्भ्भ्फ्0ब् हेल्पलाइन नंबर घोषित किया गया है।

टेलीकॉम कंपनी को मिले आदेश

दूरसंचार विभाग ने बीएसएनएल और एमटीएनएल समेत सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपने अपने एक्सचेंज में शार्ट कोड नंबर चालू करने का आदेश दिया है, जिसकी सभी कंपनियों ने तैयारी भी शुरू कर दी है। मुख्य महाप्रबंधक के माध्यम से उक्त आदेश सभी जिलों के बीएसएनएल महाप्रबंधकों व निजी कंपनियों के अधिकारियों के पास पहुंच गए हैं। सभी प्रदेशों के प्रमुख सचिवों को भी उक्त आदेश भेजकर नगर निगमों में व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। यह आदेश भी नगर निगम तक पहुंच गए हैं।

नगर निगमों के लिए यूनिक हेल्पलाइन नंबर संबंधी आदेश प्राप्त हो गया है। जिसकी जल्द व्यवस्था हो जाएगी। शिकायतें दर्ज करने, उन्हें हल कराने का कार्य नगर निगम स्तर से ही होगा।

डीएन त्रिपाठी, मुख्य महाप्रबंधक बीएसएनएल वेस्ट यूपी सर्किल

हेल्पलाइन का नया आदेश अच्छा है। इसके लिए पूरा सिस्टम स्थापित किया जाएगा। उसकी योजना तैयार की जा रही है। प्रयास किया जाएगा कि शिकायत का कम से कम समय में समाधान सुनिश्चित हो, ताकि जनता में निगम के प्रति खोया विश्वास फिर से कायम किया जा सके।

हरिकांत अहलुवालिया, मेयर