- डायरेक्ट एडमिशन लेने वाले बीएड स्टूडेंट्स भरें एग्जाम फॉर्म

Meerut: डायरेक्ट बीएड में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स लंबे समय से अपने एग्जाम कराने के लिए भटक रहे थे। अब जाकर इन बीएड स्टूडेंट्स को राहत मिल गई है। बुधवार को यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों के ऐसे स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरने के संबंध में निर्देश जारी कर दिए। जबकि पहले ही बीएड एग्जाम की डेट सीट जारी कर दी गई है। वहीं इन स्टूडेंट्स को समय कम होने के चलते फीस भी ऑनलाइन ही जमा कराने का निर्देश दिया गया है।

यह था मामला

सीसीएस यूनिवर्सिटी के वीसी ने संबद्ध बीएड कॉलेज को एग्जाम फॉर्म से संबंधित निर्देश जारी किए हैं। वीसी के अनुसार सेशन ख्0क्फ्-क्ब् द्वारा शासनादेश के अनुपालन में अपने स्तर से सभी कॉलेज क्ख् अक्टूबर ख्0क्फ् तक प्रवेशित स्टूडेंट्स की परीक्षाएं हाईकोर्ट के आदेशों के अनुपाल में कराएं। इसके चलते सभी कॉलेज और संस्थान अपने स्टूडेंट्स से परीक्षा फॉर्म ख्ब् सितंबर से ऑनलाइन भरवाने के निर्देश जारी किए। परीक्षा फॉर्म भरने के लिए तीन दिन का समय दिया गया है। ख्म् सितंबर परीक्षा फॉर्म भरने की लास्ट डेट है। साथ ही ख्7 सितंबर को परिपूर्ण परीक्षा फॉर्म कॉलेजों में जमा करने की अंतिम तिथि है।

ऑनलाइन जमा करें फीस

इसके साथ ही कालेज ये परीक्षा फार्म बीएड डिपार्टमेंट में ख्8 सितंबर तक जमा कराएंगे। यूनिवर्सिटी ने इन स्टूडेंट्स को एक सुविधा कर दी। ऑनलाइन फार्म भरते समय ही एग्जाम फीस ऑनलाइन जमा की जाएगी। इसके साथ ही कॉलेजों द्वारा शपथ पत्र परीक्षा फार्म के साथ जमा करना होगा, कि कॉलेजों द्वारा अपने स्तर से प्रवेशित सभी छात्रों के प्रवेश शासनादेश के अनुपालन में हाईकोर्ट के आदेशानुसार क्ख् अक्टूबर ख्0क्फ् से पहले किए गए हैं। साथ ही सभी स्टूडेंट्स प्रवेश के लिए एनसीटीई व शासन द्वारा निर्गत निर्देशों के अनुरूप जायज हैं। सभी स्टूडेंट्स के अभिलेखों का सत्यापन कॉलेजों द्वारा अपने स्तर से कर लिया है। जिसकी जिम्मेदारी कॉलेजों की होगी।