दीपावली पर मोबाइल के बाजार में डिस्काउंट की बहार

ऑनलाइन के रेट पर दुकानों पर उपलब्ध होंगे मोबाइल फोन

वर्क फ्रॉम होम ने बढ़ाया मोबाइल का कारोबार

Meerut। कोरोना काल में सभी प्रकार के व्यापार पर मंदी की मार पड़ी लेकिन अब दीपावली नजदीक आते ही व्यापारियों के चेहरे खिलने लगे हैं। ऐसे में व्यापारी भी दीपावली पर ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह तरह आकर्षक ऑफर्स के साथ तैयारी करने में जुट गए हैं। बाजार खुलते ही सबसे तेजी से अगर किसी व्यापार को लाभ पहुंचा था तो वह था मोबाइल का बाजार, क्योंकि लॉक डाउन में वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लासेज ने एंड्रायड मोबाइल के बाजार को एकदम से उछाल दिया था। अब ऐसे में दीपावली पर भी मोबाइल व्यापारियों को बंपर सेल की उम्मीद है और इसी उम्मीद के चलते मोबाइल कंपनियां भी डिस्काउंट और लोन ऑफर लेकर बाजार में आ रही हैं। वहीं ऑनलाइन बाजार को टक्कर देने के लिए मोबाइल कंपनियों ने मेन बाजार में कम कीमतों पर मोबाइल उपलब्ध कराने की तैयारी कर ली है।

ऑनलाइन क्लासेज ने बढ़ाया क्रेज

इस साल कोरोना के चलते अधिकतर स्कूल कालेज में ऑनलाइन क्लासेज चल रही हैं ऐसे में सबसे अधिक मेाबाइल टैबलेटस की डिमांड गत दो तीन माह में बढ़ी है। इस डिमांड को देखते हुए दीपावली पर मोबाइल के बाजार में कंपनियां कई तरह के डिस्काउंट ऑफर लेकर आ रही हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन क्लास के लिए बिग स्क्रीन मोबाइल और इंटरनेट कनेक्टीविटी के बेहतरीन विकल्प वाले मोबाइल का स्टॉक दुकानों पर मंगाया जा रहा है। व्यापारियों का मानना है दीपावली पर ऑफर्स के इंतजार में ग्राहक रुके रहते हैं इसलिए दीपावली पर इस अच्छी सेल रहेगी।

ऑनलाइन का रेट

लॉक डाउन में मोबाइल के बाजार को केवल ऑनलाइन शॉपिंग ने टक्कर देते हुए नुकसान पहुंचाया था। ऐसे में इस दीपावली रिटेल व्यापारी मेनलाइन में ऑनलाइन ऑफर लेकर आ रहे हैं। अधिकतर मोबाइल शॉप पर कई मोबाइल कंपनियां अपनी ऑनलाइन कीमत पर मोबाइल उपलब्ध कराएंगी। इससे ग्राहकों को डायरेक्ट काउंटर कम कीमतों पर मोबाइल मिल जाएगा। इससे मोबाइल व्यापारियों को काफी राहत मिलेगी। इतना ही नही बाजार में अधिकतर मोबाइल पर किश्तों की स्कीम भी उपलब्ध कराई जा रही है ताकि मध्यम वर्ग के लोग आसानी से पसंद के मोबाइल ले सकें।

इंडियन की डिमांड

वहीं इस बार चाइनीज बैन होने से इंडिया में एसेंबल या लीगल चाइनीज कंपनियों के मोबाइल ही बाजार में बिक रहे हैं। लेकिन इसके बाद भी ग्राहक इंडियन के साथ साथ सैमसंग, एलजी, एमआई, रियल मी आदि कंपनी के मोबाइल अधिक पसंद कर रहे हैं। ग्राहकों की पसंद को देखते हुए मोबाइल में मैमोरी स्टोरेज, कैमरा मेगा पिक्सल, बैटरी पॉवर और बडी डिस्प्ले वाले मोबाइल रिटेलर आर्डर कर रहे हैं। ग्राहकों को इसी प्रकार के मोबाइल अधिक पसंद आ रहे हैं।

इस दीपावली मोबाइल की सेल काफी बेहतर रहेगी। कई कंपनियों ने ग्राहकों की सुविधा के लिए अपने मोबाइल ऑनलाइन मार्केट वाले रेट पर मेन लाइन में दे रही हैं। इससे ग्राहकों को ऑन काउंटर भी सस्ते दाम में बेहतरीन मोबाइल उपलब्ध होंगे। वहीं वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लासेज के चलते डिमांड पहले से काफी बढ़ गई है इसका भी बाजार को फायदा मिलेगा।

राजबीर सिंह, सरदार जी फोन्स

दीपावली पर मोबाइल की अच्छी सेल की उम्मीद है। इसलिए अधिकतर सभी मॉडल्स पर डिस्कांउट और लोन का ऑफर दिया जा रहा है। कंपनियों की तरफ से भी दीपावली पर कम रेट के मोबाइल बाजार में उतारे गए हैं।

शिशिर कौशिक, बंधु इलेक्ट्रोनिक्स

मोबाइल के साथ साथ मोबाइल एक्सेसीरिज की अच्छी खासी डिमांड है। मोबाइल चार्जर, बैटरी, डिस्प्ले तक कंपनियों द्वारा डिस्काउंट के साथ दिए जा रहे हैं। चाइनीज बैन होने से बैटरी, मैमोरी कार्ड, चार्जर आदि के रेट पर फर्क तो पड़ा है लेकिन इब इंडियन कंपनियों की संख्या बढ़ने से रेट भी कम होना शुरु हो गए हैं।

हरेंद्र सिंह, एचपीएस मोबाइल

लास्ट ईयर तक मध्यम वर्ग के ग्राहकों को दाम कम होने के कारण चाइनीज मोबाइल अधिक पसंद आते थे। लेकिन अब इंडियन व अन्य इंटरनेशनल कंपनियों के मोबाइल की कीमत ही काफी कम हो गई है इस कारण से ग्राहकों के पास कई बेहतर विकल्प हैं। ऐसे में कंपनियों के ऑफर्स भी अच्छे हैं। इसका असर भी मोबाइल के बाजार पर इस दीपावली दिखेगा।

प्रमोद कुमार, वर्धमान फोन्स