कांवड़ यात्रा और बकरीद को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक

यात्रा के दौरान शराब और मीट की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी

Meerut। 25 जुलाई से कांवड़ यात्रा और 21 जुलाई को बकरीद की तैयारियों को लेकर डीएम ने बुधवार को समीक्षा बैठक की। उन्होंने कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के साथ ही सभी विभागीय अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित कार्यो को समय से पूर्ण कराने के निर्देश दिए। बकरीद को लेकर भी तैयारियों की समीक्षा की।

अवैध कट हो बंद

डीएम के। बालाजी ने बताया कि अनुमति लेकर ही कांवड़ मार्ग पर कांवडि़यों की सेवा के लिए शिविर लगेगा। कांवड़ मार्ग के अवैध कट को प्राथमिकता पर बंद कराया जाए। उन्होंने कहा कि ईद-उल-अजहा (बकरीद) के त्योहार के दृष्टिगत सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाए।

गोताखोरों की रहे व्यवस्था

डीएम ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि नहरों के पास गोताखोरों, लाइफ जैकेट आदि की पूर्ण व्यवस्था रखें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि वह कांवड़ मार्ग पर चिकित्सीय कैंप लगवाएं। वहां पर एंबुलेंस सहित चिकित्सीय दल एवं सभी आवश्यक दवाओं के साथ एंटी वेनम दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था रखें। डीएम ने जलाभिषेक के लिए औघड़नाथ मंदिर में विशेष तैयारियां समय से पूर्ण कराने के लिए निर्देशित किया।

रेट लिस्ट लगाई जाए

डीएम ने कांवड़ मार्ग में पड़ने वाले शिविरों/होटलों में रेट लिस्ट आवश्यक रूप से लगाने के निर्देश दिए हैं। कांवड़ मार्ग में पड़ने वाली सभी मांस की दुकानें कांवड़ यात्रा के दौरान बंद रखी जाए। उन्होंने कहा कि कांवड़ मार्ग को गड्ढामुक्त कराया जाए। कांवड़ मार्ग में जलभराव न हों यह सुनिश्चित किया जाए। डीएम ने पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि जिन मार्गो पर रूट डायवर्जन किया जाना है, उनको अभी से चिन्हित करें ताकि लोगों को उसकी जानकारी हो सके।

जर्जर तारों को बदलवाएं

डीएम ने अधिकारियों से कहा कि कांवड़ मार्ग में अगर कहीं झाडि़यां बढ़ी हुई हैं तो उसे वन विभाग और सिंचाई विभाग कटवाएं। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि वह कावड़ मार्ग पर पड़ने वाले सभी जर्जर तारों को तत्काल बदलवाया जाए। ढीले तारों को टाइट कराया जाए। उन्होंने विद्युत अधिकारियों को कांवड़ मार्ग में आने वाले विद्युत खंभों को आठ फीट तक प्लास्टिक से कवर कराने व ट्रांसफार्मर की बैरिकेडिंग कराने के लिए निर्देशित किया जाए।

विशेष चौकसी बरती जाएं

इस मौके पर एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने कहा कि जिले में पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा। उन्होंने कांवड़ यात्रा व बकरीद के दृष्टिगत पुलिस अधिकारियाें को निर्देशित किया कि वह जिले के संवेदनशील इलाकों में विशेष नजर रखें।

बंद रहेगा भैंसाली अड्डा

एसपी यातायात जितेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान भैंसाली अड्डा बंद रहेगा। रोडवेज बसों का संचालन सोहराब गेट बस अड्डे से होगा। उन्होंने यातायात पुलिस द्वारा कांवड़ यात्रा के दौरान बनाई गई कार्ययोजना के संबंध में जानकारी की।

ये रहे मौजूद

बैठक में सीडीओ शशांक चौधरी, नगर आयुक्त मनीष बंसल, एडीएम सिटी अजय तिवारी, एडीएम प्रशासन मदन सिंह गब्र्याल, एडीएम वित्त सुभाष चंद्र प्रजापति, सिटी मजिस्ट्रेट एसके सिंह, एसपी सिटी विनीत भटनागर समेत तमाम विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।