मौसमी बीमारियां के चलते डॉक्टर्स ने जारी की सांस के मरीजों के लिए गाइडलाइन

डॉक्टर्स बोले, अस्थमा, ब्रोंकाइिटस, दमा, सीओपीडी के मरीजों को विशेष एहितयात बरतने की जरूरत

Meerut। मौसम बदलने के साथ ही जहां मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। वहीं सांस के मरीजों के लिए भी खतरे की घंटी बजने लगी है। कोरोना महामारी और बदलते मौसम को देखते हुए डॉक्टर्स ने ऐसे मरीजों के लिए अलर्ट जारी किया है। इसके तहत अस्थमा, ब्रोंकाइिटस, दमा, सीओपीडी के मरीजों को विशेष एहितयात बरतने की जरूरत है।

ये है वजह

डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना वायरस सांस के रोगियों पर भारी पड़ रहा है। अब तक मिले 40 प्रतिशत मरीज सांस के रोगों से ग्रस्त थे। जबकि मौसम में आद्रता बढ़ने की वजह से ऐसे मरीजों में वायरस अटैक का खतरा डबल हो जाता है। कमजोर इम्यूनिटी और फेफड़ों के कमजोर होने की वजह से अस्थमा व सीओपीडी मरीजों पर वायरस सीधा हमला कर इन्हें आसानी से संक्रमित कर देता है। फेफड़ों को घेरकर ये मरीज के श्वसन तंत्र को कमजोर करता है। ऐसे में सांस के मरीजों की स्थिति तेजी से क्रिटिकल होने लगती है। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही भी सांस के रोगियों पर भारी पड़ सकती है।

सांस के मरीज रखें ख्याल

कोई भी फ्लू हो, सांस के मरीजों में इनके संक्रमण का खतरा स्वस्थ लोगों के मुकाबले कई गुना अधिक होता है। ऐसे में सावधानी और एहितयात बरतकर ही कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकता है। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि ऐसे लोगों को अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर ध्यान देना होगा।

ये भी जरूरी

हर दिन गर्म पानी पिएं।

सुबह-शाम योग व एक्सरसाइज करें।

सुबह के समय धूप सेकें।

फल व हरी सब्जियों का सेवन करें।

तला-भुना खाना कम से कम खाएं।

विटामिन-सी और जिंक का सेवन अधिक से अधिक करें।

इंहेलर साथ में रखें।

ये है गाइडलाइन

सांस संबंधित दूसरी बीमारियों के मरीज घर पर रहें।

घर या बाहर, दूसरे लोगों के संपर्क में आने से बचें।

शरीर में पानी का बैलेंस बना कर रखें।

इम्यूनिटी पावर स्ट्रांग करें।

लक्षण आने पर तुरंत कोरोना की जांच करवाएं।

योग या एक्सरसाइज करें।

सांस के मरीजों में एलर्जी, जुकाम, सांस की समस्या, खांसी जैसी परेशानी होती है। वहीं कोरोना वायरस संक्रमण के बाद पता नहीं चल पाता कि कोरोना वायरस का लक्षण है या दूसरी बीमारी की वजह से ऐसा हो रहा है। ऐसे में सांस के रोगियों को अलर्ट रहने की जरूरत है।

डॉ। वेद प्रकाश, ओएसडी, मेरठ