टीम को शहर में जगह-जगह दिख रही गंदगी

शहर में नहीं हो पा रहा कूडे़ का सही निस्तारण

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए निरीक्षण टीम गत दो दिनों से शहर में अपनी गोपनीय जांच में जुटी हुई है। लेकिन इसके बाद भी शहर की सड़कों की सूरत जस की तस बनी हुई है। ना तो शहर की सड़कों से कूड़ा उठ रहा है और ना ही कूडे़दान खाली हो रहे हैं। ऐसे में निगम की यह लापरवाही स्वच्छता सर्वेक्षण की गारबेज फ्री रेटिंग में बाधा बन सकती है।

वीडियो हो रहे अपलोड

स्वच्छता सर्वेक्षण टीम गोपनीय तरीके से शहर में डस्टबिन की स्थिति, साफ सफाई सार्वजनिक स्थलों की साफ सफाई आदि को ना सिर्फ देख रही है बल्कि लाइव फोटो और वीडियो बनाकर अपने सॉफ्टवेयर पर अपलोड भी कर रहे हैं। इसके साथ ही आसपास के लोगों से साफ सफाई का लाइव फीडबैक भी ले रहे हैं। ऐसे में गार्बेज की स्थिति की लाइव रिपोर्टिंग टीम कर रही है। इस कारण से निगम को गार्बेज फ्री रेटिंग में नुकसान हो सकता है।

डस्टबिन ओवर फ्लो निगम की लाख कोशिशों के बाद भी निर्धारित जगह पर सड़क किनारे कूडे़ का ढे़र ना तो कम हो रहा है और ना ही डस्टबिन समय से खाली हो रहे हैं। ऐसे में टीम को गार्बेज फ्री के लिए शहर में ज्यादा तलाश नही करना पड़ रहा है।

डस्टबिन हुए गुम

नगर निगम पिछले साल स्टील डस्टबिन लगाए थे लेकिन वह भी कुछ समय बाद ही गायब हो गए। इसके बाद दोबारा डस्टबिन लगाने या पुराने डस्टबिन को रिपेयर करने की कोशिश भी नही की। ऐसे में डस्टबिन की कमी भी इस रेटिंग में बाधा बन सकती है।

टीम के निरीक्षण की जानकारी नही होती है वह अपना गोपनीय निरीक्षण करके रिपेार्ट तैयार करती है, लेकिन हमने कोशिश की है कि शहर में साफ सफाई दिखे। कई जगहों को साफ कर पार्क तक बना दिया गया है। अस्थाई डंपिंग स्थल साफ किए गए हैं।

डॉ। गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी