कई लाभार्थियों को आई दिक्कत

Meerut। बैंकों में केवाईसी यानी नो योर कस्टमर अपडेट न होने से लाभार्थियों को मातृ वंदना योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। सीएमओ डॉ। अखिलेश मोहन ने बताया कि पिछले दिनों राष्ट्रीयकृत बैंकों का विलय हुआ है। इस कारण बैंकों के आईएफएस कोड बदल गए हैं। इससे बहुत से लाभाíथयों को भुगतान संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नोडल अधिकारी डॉ। पूजा शर्मा ने बताया कि सभी लाभाíथयों को भुगतान किया जा रहा है। जो लाभार्थी रह गये हैं शीघ्र ही उनको भुगतान करा दिया जाएगा।

करना होगा कोड अपडेट

सीएमओ ने बताया कि लाभार्थियों के कोड स्वास्थ्य विभाग के पास अपडेट नहीं हैं। ऐसे सभी लाभार्थियों को अपने बैंक में जाकर केवाईसी अपडेट कराना होगा। नये आईएफएस कोड की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी। इसके बाद ही योजना का लाभ मिल सकेगा।

हेल्पलाइन से मिलेगी मदद

योजना की जिला कार्यक्रम समन्वयक रिचा श्रीवास्तव ने बताया कि लाभार्थी योजना के स्टेट हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर अपनी समस्या दर्ज कराकर समाधान करा सकते हैं। जिन लाभाíथयों के बैंकों के विलय हुए हैं वह नये आईएफएस कोड की जानकारी जल्दी स्वास्थ्य विभाग को दे दें, ताकि उनके भुगतान में देरी न हो। योजना के तहत अब तक जिले में 56 हजार से अधिक लाभाíथयों को योजना का लाभ दिया जा चुका है। शासन की ओर से पहली बार मां बनने वाली हर महिला को लाभ देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।