बेगमपुल पैंठ एरिया और हापुड़ अड्डे पर फिर हो गया अतिक्रमण

मुकदमे दर्ज करके भी पुलिस ने देखा, लेकिन नहीं हटा अतिक्रमण

Meerut। शहर की यातायात व्यवस्था ऐसे नहीं सुधरेगी। ट्रैफिक पुलिस ने रविवार को जहां पर अतिक्रमण हटवाया था, वहां-वहां फिर से अतिक्रमण हो गया है। ट्रैफिक पुलिस एक बार अतिक्रमण हटाने के बाद सो जाती है। लिहाजा फिर से अतिक्रमण हो जाता है। जब तक शहर से अतिक्रमण खत्म नहीं होगा, तब तक ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार संभव नहीं है।

ऐसे नहीं सुधरेगी व्यवस्था

शहर में लगातार ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ती जा रही है। लोगों को जाम से परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल है कि जाम से कैसे निजात पाई जा सकती है। लालकुर्ती पैंठ एरिया और बेगमपुल से रविवार को अतिक्रमण हटाया गया, हापुड़ अड्डे से शनिवार को अतिक्रमण हटाया गया। अतिक्रमण हटाने के बाद ट्रैफिक पुलिस सो जाती है और फिर से दुकानदार सड़क पर कब्जा कर लेते है। साथ ही ठेले वाले भी खड़े हो जाते हैं, जिससे जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। ट्रैफिक पुलिस की लापरवाही भी इस जाम का सबसे बड़ा कारण है। अभी हाल ही में सदर बाजार पुलिस ने अतिक्रमण के खिलाफ सोतीगंज में अभियान चलाया। यहां से अतिक्रमण को हटाया गया था, जिसके बाद पुलिस ने अतिक्रमण करने वाले 20 से ज्यादा कबाडि़यों पर मुकदमा कायम किया था। इसके बावजूद फिर से अतिक्रमण हो गया। इसके साथ ही लालकुर्ती, नौचंदी और लिसाड़ी गेट पुलिस भी पूर्व में अतिक्रमणकारियों पर मुकदमे कायम कर चुकी है, इसके बावजूद अतिक्रमण किया जा रहा है।

पुलिस नोटिस देकर खानापूर्ति करती है। नोटिस देने की जरूरत क्या है, पुलिस मौके पर जाकर अतिक्रमण स्थायी रूप से हटवाए। सख्ती के साथ अतिक्रमण हटवाएगी तो जाम नहीं लगेगा और दोबारा से अतिक्रमण भी नहीं होगा। अवैध आटो और ई-रिक्शा नहीं रुक रहे हैं। व्यापारी अतिक्रमण हटाने का विरोध नहीं करेंगे।

नवीन गुप्ता, अध्यक्ष, संयुक्त व्यापार संघ

कठोर कार्रवाई करनी होगी, तब अतिक्रमण हट सकेगा। पहले चालान किया जाए और फिर बाद में माल जब्त किया जाए। तभी यातायात व्यवस्था सुधरेगी। हमने बेगमपुल पर 25 दुकानदारों को चिह्नित कर सर्कुलर जारी किया। पुलिस कार्रवाई करे तो बेगमपुल व्यापार संघ के पदाधिकारी सहयोग करेंगे।

पुनीत शर्मा, महामंत्री, बेगमपुल व्यापार संघ

ट्रैफिक पुलिस लगातार अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चला रही है। अतिक्रमणकारियों को नोटिस भी दिए जा रहे हैं। जो भी दोबारा अतिक्रमण करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। व्यापारियों का सामान भी जब्त किया जाएगा।

संजीव वाजपेयी, एसपी ट्रैफिक