दैनिक जागरण चौराहे से आगे नाले पर पड़े पक्के सेलेब्स को तोड़कर नाले में दबे ह्यूमपाइप्स को निकलवाया

नगर निगम के प्रवर्तन दल ने जैदी फार्म व हुमायूं नगर में नालों पर हो रहे अवैध निर्माण को रुकवाया

Meerut। नगर निगम प्रवर्तन दल ने बुधवार को फिर दिल्ली रोड स्थित दैनिक जागरण चौराहे से आगे नाले पर पड़े पक्के सेलेब्स को तोड़कर नाले में दबे ह्यूमपाइप्स को निकलवाया। नगर निगम प्रवर्तन दल की टीम ने सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जसवंत तोमर के नेतृत्व में नाले पर अभियान चलाकर व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के सामने नाले पर तीन बड़े पक्के सेलेब्स को तुड़वाकर 9 ह्यूमपाइप्स को निकलवाया। इसके अलावा निगम के प्रवर्तन दल ने जैदी फार्म और हुमायूं नगर में अभियान चलाते हुए नालों पर हो रहे अवैध निर्माण को रुकवाया।

रुकवाया अवैध निर्माण

नगर निगम के प्रवर्तन दल ने बुधवार को नौचंदी थाने के पिछले वाली गली में जैदी फार्म स्थित एक व्यक्ति घर के आगे निकले छज्जे को सहारा देने के लिए नाले से आगे सड़क पर पिलर के निर्माण को रुकवाया। नगर निगम के प्रवर्तन दल ने भवन स्वामी से तुरंत पहले से बन चुके एक पिलर को हटाने की चेतावनी दी। इसके बाद नगर निगम प्रवर्तन दल ने हुमायूं नगर स्थित नाले पर बने पक्के सेलेब्स को तुड़वाकर अपनी निगरानी में नाले की सफाई करवाई। इसी क्रम में माधवपुरम पुलिस चौकी के सामने नाले के साथ-साथ लगी हरित पट्टी पर अतिक्रमण करने वालों को भी गुरुवार शाम तक अपना अतिक्रमण स्वयं ही हटाने की चेतावनी दी ताकि नाले की सफाई हो सके। अभियान के दौरान प्रवर्तन दल में सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट प्रवीण कुमार, हवलदार मुनेंद्र कुमार तथा रुपेश आदि लोग शामिल रहे।

कर्मचारी को किया निलंबत

गत दिनों नगर निगम के जन्म-मृत्यु विभाग में मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने आए आवेदक से प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अवैध धनराशि लेने के मामले में आरोपी कर्मचारी को नगरायुक्त के आदेश पर जांच के बाद निलंबित कर दिया गया। दरअसल, चंद्र प्रकाश मिश्रा और आरिब हम्मद खान ने शिकायत की थी कि मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाए जाने के लिए कंप्यूटर विभाग में कार्यरत राहुल ने रिश्वत ली थी। इस मामले में जांच के बाद दोषी पाए गए कर्मचारी को नगरायुक्त के आदेश पर तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए शिकायतकर्ता से लिए गई राशि नगरायुक्त द्वारा वापस कराई गई। इसके अलावा बुधवार को नगर आयुक्त ने विकास कार्यो के संबंध में 14वें/15वें वित्त आयोग की मंडलीय बैठक में स्वीकृत कार्यो को तत्काल गुणवत्ता व मानक के अनुरूप समय से कराए जाने के लिए मुख्य अभियंता, महाप्रबंधक (जल) और नगर स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया।