शामली और बागपत से लेकर मेरठ तक हर चेक पोस्ट पर बंधा है हिस्सा

पुलिस ने दो मिनी कमेलों पर छापा मारकर 30 कुंतल मांस, 22 पशु किए थे बरामद

मिनी कमेलों में पशु काटने वाले सात आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

आरोपियों ने किया खुलासा, हर चेक पोस्ट को रहती है कटान के लिए आने वाले पशुओं की जानकारी

Meerut। लिसाड़ी गेट में चल रहे दो मिनी कमेलों में बड़े पैमाने पर कटान किया जा रहा था। मांस विदेश में भी निर्यात किया जा रहा था। शहर की करीब 100 दुकानों पर भी मांस बेचा जाता था। पकड़े गए सात आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि हरियाणा से रोजाना पशुओं को ट्रक में भरकर लाते थे। संबंधित थानों के चेकपोस्ट पर पुलिस को इसकी जानकारी रहती थी।

चेक पोस्ट पर बंधी है रकम

आरोपियों ने बताया कि हरियाणा से तस्करी कर पशु लिसाड़ी गेट क्षेत्र तक पहुंच रहे थे। शामली और बागपत जनपद से लेकर मेरठ में पड़ने वाले सभी थानों के चेक पोस्ट को भी पशुओं के आने की जानकारी है। सभी चेक पोस्ट पर प्रत्येक गाड़ी की रकम बंधी हुई है। इसलिए चेक पोस्ट से बेरोक-टोक ट्रकों को निकाल दिया जाता है। बुधवार को भी पुलिस चेक पोस्ट से निकलकर आए दोनों ट्रकों को ¨हदू संगठनों ने पकड़ा था। जबकि पुलिस ने तो लिसाड़ी गेट के मिनी कमेलों के लिए चेक पोस्ट से ट्रक निकाल दिए थे।

ये है मामला

गुरुवार को लिसाड़ी गेट क्षेत्र में श्यामनगर और अहमदनगर में मोहसिन और मोबिन के मिनी कमेलों में छापा मारकर पुलिस ने 30 कुंतल मांस और 22 पशु बरामद किए थे। इस मामले में पुलिस ने नौ लोगों को नामजद किया। मोबिन के कमेले से मोबिन निवासी पोदीवाड़ा कोतवाली, फिरोज कांच का पुल, अनस 20 फुटा रोड, भूरा और हाजी नन्हे, वहीं मोहसिन पक्ष से हाजी महबूब निवासी सराय बहलीम कोतवाली, वसीम निवासी जादू वाली गली और मोहसीन निवासी अहमदनगर के खिलाफ नामजद तथा 15 लोगों के खिलाफ अज्ञात में मुकदमा दर्ज किया गया। इंस्पेक्टर प्रशांत कपिल ने बताया कि मिनी कमेले में कटान करने वाले सात आरोपियों को पुलिस ने पकड़ लिया है। पुलिस अब नामजद आरोपियों की तलाश में लगी हुई है। पिल्लोखड़ी चौकी पुलिस की भूमिका पर संदेह कर गोपनीय जांच की जा रही है।

तीन थाना क्षेत्रों में पशु कटान

लिसाड़ी गेट के अलावा नौचंदी और ब्रह्मपुरी क्षेत्र में भी पशु कटान हो रहा है। एक स्वि¨मग पूल को बंद कर भी पशु कटान का काम शुरू कर दिया गया है। घरों में पशु कटान करने के बाद दुकानों पर उनका मांस बेचा जा रहा है। खत्ता रोड पर संचालित हो रही दुकानों की जानकारी ब्रह्मपुरी पुलिस को होने के बाद भी कार्रवाई नहीं की जा रही है। फैंटम और चौकी पर तैनात स्टाफ की कटान करने वालों से संलिप्तता होने से भी इंकार नहीं किया जा सकता है।

तीनों थानों को चेतावनी दी जा चुकी है कि पशु कटान हुआ तो चौकी प्रभारी और बीट कांस्टेबल के निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।

अजय साहनी एसएसपी