45 साल व इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण को बढ़ाए सेंटर

18 से 44 आयु वर्ग के लिए खत्म की आधार और स्थानीय निवासी की बाध्यता

Meerut। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीकाकरण को लेकर बड़े बदलाव किए गए हैं। 45 साल व इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को राहत देते हुए विभाग ने वैक्सीन केंद्रों की संख्या बढ़ा दी है। स्वास्थ विभाग की ओर से अब 51 सेंटर्स पर वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं 18 से 44 आयु वर्ग के लिए भी स्थानीय निवासी होने व आधार कार्ड की बाध्यता खत्म कर दी गई है।

लोगों को राहत मिलेगी

वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को राहत दी है। इसके तहत अब यूपी में निवास करने का कोई भी डॉक्यूमेंट दिखाने पर टीकाकरण हो सकेगा। इस नए नियम के बाद वैक्सीन के लिए भटक रहे लोगों को राहत मिलेगी। अभी तक के नियम के अनुसार यूपी में वैक्सीन लगवाने के लिए स्थानीय निवास प्रमाण पत्र या आधार कार्ड होना जरूरी था। वहीं स्थाई निवासियों को ही टीकाकरण में प्राथमिकता दी जा रही थी। अब लाभार्थी वैक्सीन लगवाने के लिए रेंट या लीज एग्रीमेंट, बिजली का बिल, बैंक पासबुक या नियोक्ता द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र दिखाकर टीका लगवा सकते हैं। नए नियम के अनुसार अस्थाई निवासियों को भी टीकाकरण में शामिल किया जाएगा।

38 केंद्रों पर वैक्सीनेशन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। प्रवीण गौतम ने बताया कि शुक्त्रवार को फिलहाल 45 वर्ष व इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए 38 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें 10 केंद्रों पर को-वैक्सीन लगाई जाएगी, जबकि अन्य केंद्रों पर कोविशिल्ड लगेगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन लगवाई जा सकती है।