यूपी बोर्ड ने दिए खास निर्देश, रात में भी ऑन रहेंगे सीसीटीवी कैमरे

Meerut। यूपी बोर्ड परीक्षा के तहत इस बार रात में भी एग्जाम सेंटर्स पर निगरानी होगी। इसके लिए बोर्ड ने निर्देश जारी कर दिए हैं। बोर्ड के निर्देशों के तहत सीसीटीवी को रात में भी ऑन रखा जाएगा। इसके लिए शिफ्ट बनाकर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। बोर्ड परीक्षा की निगरानी के लिए पहली बार जीआईसी में कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

हेड ऑफिस से होगी मॉनिटरिंग

बोर्ड एग्जाम के लिए बने सभी सेंटर्स की निगरानी हेड ऑफिस से भी होगी। इसके लिए कंट्रोल रूम का लिंक बोर्ड परिषद को शेयर किया जाएगा। यहां से सभी केंद्रों की निगरानी लाइव की जाएगी। लिंक के जरिए हेड ऑफिस से परीक्षा केंद्रों का जायजा लेते हुए दिन-रात की सभी हलचलों को ट्रेस किया जाएगा। नकल रोकने के लिए परीक्षा को लाइव कास्ट किया जाएगा।

शिफ्ट्स में होगी ड्यूटी

बोर्ड एग्जाम के सेंटर्स पर विभाग के निर्देशों पर इस बार वीडियो कैमरे, रिकार्डर व राउटर लगाए गए हैं। कंट्रोल रूम से सबको लिंक किया गया है। इसके तहत करीब 14-15 कंप्यूटर्स पर एक बड़ी स्क्रीन के जरिए सब की मॉनिटरिंग की जाएगी। सभी केंद्रों पर नजर रखने के लिए शिफ्ट्स में ड्यूटी भी लगेगी। इसके तहत सुबह 8 से 4 बजे तक, 4 से रात 12 बजे तक और रात 12 बजे से सुबह 4 बजे तक काम होगा।

बोर्ड की ओर से आए निर्देशों का पालन किया जा रहा है। कंट्रोल रूम से सभी सेंटर्स को लिंक कर दिया गया है। लाइव ट्रायल किया जा रहा है।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ