- पंचायत का आयोजन कर बनाई आंदोलन की रणनीति

- एमडीए पर लगाया किसानों के साथ धोखा करने का आरोप

Meerut : बढ़े हुए मुआवजे की मांग को लेकर लोहिया नगर, वेदव्यासपुरी और गंगानगर के किसानों ने पंचायत की। एमडीए पर किसानों के साथ धोखा करने का आरोप लगाया और जल्द मुआवजा न देने पर आरपार की लड़ाई का ऐलान किया।

अभी तक नहीं दिया मुआवजा

पंचायत की अध्यक्षता कर रहे सुरेंद्र भड़ाना ने कहा कि किसानों को मुआवजा देने के लिए एमडीए की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास कर दिया था। बावजूद इसके अभी तक मुआवजा नहीं दिया गया है।

समझौते के बाद भी मुआवजा नहीं

किसान नेता पोपीन प्रधान ने कहा कि जब प्राधिकरण से हमारा समझौता हो गया है तो वो हमारे मुआवजे का भुगतान क्यों नहीं करते हमारे साथ धोखा किया जा रहा है। हमें कागज का टुकड़ा दिखा कर बहकाया जा रहा है किसान अब शिक्षित हैं, उनका सब्र का बांध टूट रहा है अगर जल्द से जल्द भुगतान नहीं हुआ तो दोबारा से आंदोलन होगा इस बार आर-पार की लड़ाई लड़ी जाएगी।

16 मई का वीसी का घेराव

अगर प्राधिकरण 13 मई तक भुगतान के संबंध में कोई समाधान नहीं निकालता है तो प्राधिकरण के काम 13 को बंद करा दिए जाएंगे और तब तक बंद रहेंगे जब तक भुगतान नहीं होगा। 16 मई को प्राधिकरण का घेराव किया जाएगा और 17 मई से प्राधिकरण में धरना शुरु कर दिया जाएगा। यदि तब भी प्राधिकरण ने भुगतान नहीं किया तो 18 मई को गेट पर ताला लगा अधिकारियों को बंधक बनाया जाएगा। इस दौरान रोहित, सुरेंद्र, बाबू राम, मुस्तफा, राजू, गौरव, सोनू, संदीप, हाजी मुन्ना, विकास, हरेंद्र, राजकुमार, हाजी वसीम, सतेंद्र, जोगिंद्र, नितिन आदि मौजूद रहे।

एमडीए में 11 के बाद बंधेंगे पशु

फोटो: 600

मेरठ : गंगानगर के किसानों को एमडीए ने प्रतिकर का भुगतान करने का निर्णय तो दे दिया लेकिन तिथि निश्चित नहीं की। प्रतिकर के भुगतान के रूप में किसानों को आवंटित होने वाले भूखंडो के संबंध में अभी तक स्थिति स्पष्ट न होने पर रविवार को किसानों ने पंचायत कर हुंकार भरी। किसान एमडीए परिसर में किसानपुरम का बोर्ड लगाकर अनिश्चितकालीन धरना शुरू करेंगे। जानवर बांधेंगे, चूल्हा जलाएंगे और उपले बनाएंगे। तिलकपुरम, कसेरू बक्सर स्थित पार्क में गंगानगर किसान संघर्ष समिति के बैनर तले किसानों की पंचायत हुई। अध्यक्षता तेजपाल सिंह व संचालन ज्ञान प्रकाश ने किया।