- बीएड काउंसिलिंग में निकल रहे अजीब चौकाने वाले केस

आई स्पेशल,

स्वाति भाटिया

मेरठ। मैं तो बीएड कर रही हूं, मेरे पिता ने भी एमएड की है, पर उनका रिजल्ट नहीं आया। कुछ ऐसी ही कहानियां बीएड काउंसिलिंग में सुनने को मिल रही हैं। मेरठ में ये काउंसिलिंग तीन सेंटर्स पर चल रही है। कुछ स्टूडेंट्स बीएड की शुरुआत करने जा रहे हैं, लेकिन उनके पेरेंट्स या फिर बड़े भाई-बहन अपने रिजल्ट का बरसों से इंतजार कर रहे हैं।

आज भी है रिजल्ट का इंतजार

मेरठ में थापरनगर निवासी गुरुप्रीत बताती है कि उनके पिता नवजोत ने दस साल पहले एमएड की परीक्षा दी थी। उनका डायरेक्ट एडमिशन हुआ था। लेकिन अभी तक उनका रिजल्ट नहीं आया है। यूनिवर्सिटी से पूछने पर बताया गया है कि कॉलेज से डाटा न मिल पाने की वजह से उनके जैसे हजारों स्टूडेंट्स का रिजल्ट नहीं आ पाया है, जो जल्द इस साल आने की उम्मीद है। वहीं रजबन निवासी कपिल शर्मा ने बताया कि उनकी चाची ने छह साल पहले ही एमएड की थी। लेकिन अभी तक उनका रिजल्ट नहीं आया है, उनको रिजल्ट का इंतजार है।

बड़े भाई बहन रहे स्टूडेंट

कुछ केस तो ऐसे भी सामने आए है, जिनके बड़े भाई व बहन ने बीएड का एग्जाम दिया था। लेकिन उनका अभी तक रिजल्ट नही आया है। कंकरखेड़ा निवासी सोनू ने बताया कि उसकी बड़ी बहन सुलेखा ने अभी 2012-13 में ही बीएड की थी। लेकिन उसका रिजल्ट नहीं आया है। वहीं अंकित ने बताया कि 2011 में उसके बड़े भाई की बीएड का फाइनल सेमेस्टर एग्जाम होना था। लेकिन किसी कारण की वजह से ऊपर से ही एग्जाम नहीं हो पाया। उस एग्जाम की डेट बदलनी थी। लेकिन अभी तक कोई डेट ही नही आई है।

ये भी है बड़ा कारण

अभी दस साल पहले 10हजार से अधिक अभ्यर्थियों का एमएड व बीएड के हुए डायरेक्ट एडमिशन का रिजल्ट नहीं निकाला गया था। वहीं 2012-13 का भी बीएड का 15 हजार से अधिक स्टूडेंट्स का मेरठ से रिजल्ट नहीं आया था। मामले में बिना काउंसिलिंग के डायरेक्ट एडमिशन हुए थे। इसी वजह से मामला हाईकोर्ट में गया था। अभी जनवरी में इनका रिजल्ट निकालने के लिए हाईकोर्ट से फैसला भी आ गया था। जिसके बाद से मामला सीसीएसयू लेवल से ही अटका हुआ है।

कॉलेज है कारण

कॉलेजों से डाटा आने के बाद ही रिजल्ट निकाला जा सकता है। कॉलेजों ने अभी डाटा भेजना शुरु किया है। जैसे ही सभी का डाटा आएगा, रिजल्ट निकाला जाएगा।

दीपचंद्र, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू

ये कर रहे बीएड

बड़ी बहन का रिजल्ट अभी तक नहीं आया है। यूनिवर्सिटी में इस साल रिजल्ट आएगा ऐसा आश्वासन दे रही है, शायद इस साल आ जाए।

-सोनू

मैनें बीएड का फार्म भरा था। मेरी काउंसिलिंग 20 को है, मेरे पिता ने एमएड की थी, उनका अभी तक रिजल्ट नहीं आया है, उम्मीद है इस साल आ जाए।

- गुरुप्रीत

बड़े भाई ने बीएड की थी। उसका रिजल्ट नहीं आया है, यूनिवर्सिटी से यहीं बताया गया है कि जल्द ही रिजल्ट आ जाएगा, क्योंकि, हाईकोर्ट से रिजल्ट देने के लिए फैसला आ गया है।

- अंकित

चाची ने छह साल पहले एमएड की थी। लेकिन अभी तक उनका रिजल्ट नहीं आया है। उनका तो शायद एक सेमेस्टर का एग्जाम भी नही हो पाया, क्योंकि एग्जाम डेट नहीं आई।

- कपिल