- बच्चों के बीच हुए विज्ञान व गणित के क्विज

- बच्चों को बताया विज्ञान का महत्व

Meerut : ट्रांसलेम एकेडमी में चल रहे विज्ञान घर शो में बाल वैज्ञानिकों ने सातवें दिन योग व फादर्स डे मनाया। इस दौरान बच्चों ने महात्मा गांधी की मूर्ति को पुष्प अर्पित करके अपने फादर के नाम एक एक मैसेज लिखा। घर में डॉ। शरद मोहन व जयवीर सिंह सिवाच ने बाल वैज्ञानिकों को योग कराया। इसके बाद मनोज कुमार ठाकुर ने बच्चों को विज्ञान के छोटे-छोटे प्रयोग करवाए। बच्चों ने श्यानता, एक कील पर क्भ् किलो का संतुलन, एक बोतल का द्रव दूसरी बोतल में पानी डालकर निकालना, पानी में तेल मिक्स करना, मोस्क्यूटो ट्रेप बोतल में बादल बनाना, कार्बन डाई ऑक्साइड का बनाना आदि प्रयोग किए।

विज्ञान चिंताजनक भी

विज्ञान की परिस्थिति आज आशाजनक भी है और चिंताजनक भी है। विज्ञान घर में पहुंचे एनसीएसटीसी के चेयरमैन इंजीनियर अनुज सिन्हा ने विज्ञान के बारे में यह शब्द कहे। उन्होंने कहा कि विज्ञान आज आशाजनक इसलिए है क्योंकि हमारी सरकारें विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रोग्राम चला रही है। विज्ञान की स्थिति चिंताजनक इसलिए है क्योंकि सिस्टम के अनुसार केवल उन्हीं लोगों को इनकरेज करते है जो हाई टेक्निकल एरिया में काम करते हैं न की एप्लाइड एरिया में। उन्होंने कहा कि ऐसे वैज्ञानिकों को इनकरेज करने की आवश्यकता है जो खासकर छोटी समस्याओं पर शोध करने में विश्वास रखते हों। अनुज ने बताया आज बड़े उत्पादों के कारण ग्रामीण उत्पाद दबते जा रहे हैं। विज्ञान में आज गाडि़यों के साइज व डिजाइन को बदलना तो आसान कर दिया है, लेकिन एक रिक्शा व साइकिल में बदलाव के लिए साइंस अभी भी पिछड़ा हुआ है।

बच्चों से किए सवाल

रविवार को विज्ञान घर में बच्चों से मिलने पहुंचे इंजीनियर अनुज सिन्हा ने बच्चों से गणित विज्ञान के रोचक सवाल किए। उन्होंने बच्चों को प्रश्नों की क्विज कराई, तीन बॉक्स में मारवल रखकर गलत लेवल लगाकर सही कलर होने की प्रोबेबलिटी निकलवाई। उन्होंने बच्चों को क्रिएटिविटी कैसे बढ़ाए टॉपिक पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि जीवन में कैरियर सेलेक्शन बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा विज्ञान घर की सबसे अच्छी बात है यहां अलग राज्यों के बाद भी बच्चे मिलजुलकर रह रहे हैं। इस दौरान दीपक शर्मा ने बच्चों को चॉकलेट दी व जिला विज्ञान केंद्र के सह समन्वयक डीके पाल भी उपस्थित रहे। मीडिया प्रभारी मनोज गोयल ने बताया कि सोमवार को घर में प्रोफेसर एसपी खरे उपस्थित रहेंगे।