सीसीएसयू से संबद्धित कॉलेजों की ओर से वापस होगी फीस

यूजीसी का था निर्देश, एडमिशन निरस्त होने पर करें फीस वापस

Meerut । अब यूनिवर्सिटी से संबद्धित कॉलेजों द्वारा ऐसे पांच हजार स्टूडेंट को फीस वापस की जाएगी जिनके एडमिशन किसी न किसी कारण से निरस्त कर दिए गए हैं। ऐसे में कैंपस ने भी कॉलेजों को निर्देश दिए हैं कि वो निरस्त एडमिशन की फीस को वापस लौटा दें, ताकि स्टूडेंट वो फीस अपने किसी और एडमिशन में या फिर पढ़ाई में कहीं लगा लें। इसके लिए उनकी फीस वापस करने के साथ ही उनकी सूची बनाकर कैंपस को सौंपने के लिए भी कहा गया है। हालांकि, पहले इसका वैरिफिकेशन करने को कहा गया है कि किन कारणों से उनके एडमिशन निरस्त किए गए है।

नहीं मिला था सर्टिफिकेट

दरअसल, बीते दिनों तीन हजार एडमिशन कैंसिल किए गए थे। इनमें एलएलबी के लिए बार काउंसिल ऑफ इंडिया का सर्टिफिकेट मेरठ व सहारनपुर के कॉलेजों को नहीं मिल पाया था। मामले में उनके एडमिशन तो निरस्त हो गए थे, पर उनकी फीस नहीं लौटाई गई थी। ऐसे में उनकी फीस भी लौटाने के लिए कॉलेजों को कहा गया है। वो कॉलेज छात्रों की सूची बनाकर उनकी फीस लौटाएंगे। साथ ही उसकी पूरी जानकारी कैंपस को देने के लिए कहा गया है। ताकि उनके पास भी रिकॉर्ड के तौर पर रहे कि किस कॉलेज ने कितनों की फीस लौटा दी है।

रद हो गई थी संबद्धता

हाल में एडमिशन के बाद कुछ प्राइवेट कॉलेजों से कोर्स की मान्यता रद हो गई। ऐसे में उन स्टूडेंट के एडमिशन भी निरस्त हो गए थे। इसके बाद भी उनकी फीस कॉलेजों ने नहीं लौटाई है। ऐसे करीब दो हजार स्टूडेंट है जिनकी अलग अलग प्राइवेट कॉलेजों की ओर से फीस वापस होनी है, यूजीसी के निर्देशों के अनुसार कॉलेजों को इनकी फीस जमा करनी होगी, इसके लिए भी यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों को लेटर लिख दिया है, यूनिवर्सिटी के अनुसार केवल उनको फीस नहीं लौटाई जाएगी या तो जो फर्जी एडमिशन के कारण पकड़े गए है या फिर किसी एग्जाम में चीटिंग के दौरान उनको निकाला गया है।

दी थी यूजीसी ने गाइडलाइन

अभी कुछ दिनों पहले यूजीसी ने अपनी गाइडलाइन में कहा था कि अगर किसी कॉलेज व यूनिवर्सिटी की ओर से किसी स्टूडेंट का एडमिशन निरस्त किया जाता है तो उसको स्टूडेंट को पूरी फीस वापस करनी होगी, इसी के ध्यान में रखते हुए ऐसा किया जा रहा है। बता दें कि कैंपस में अभी हाल फिलहाल में ऐसे करीब सौ स्टूडेंट के लेटर फीस वापसी की डिमांड के लिए आ गए है जो प्राइवेट में एडमिशन ले रहे थे, लेकिन उनका एडमिशन किसी कारणवश कॉलेजों की ओर से ही निरस्त कर दिया गया था। प्रोवीसी प्रो। वाई विमला के अनुसार कॉलेजों को इस संबंध में लेटर भेजा गया है। स्टूडेंट की फीस वापस करने के लिए यूजीसी ने जो लेटर दिया है उसके नियमों को मानते हुए फॉलो करने के लिए कहा गया है।