माइक्रोप्लान होगा तैयार, संचारी रोग नियंत्रण को चलेगा अभियान

डेंगू-मलेरिया समेत कोविड-19 के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक

Meerut। जिले में बुखार-खांसी तथा सांस की समस्याओं से परेशान लोगों की सूची तैयार की जाएगी। इसके लिए आशा वर्कर घर-घर जाएंगी। सूची तैयार कर हेड-क्वाटर भेजा जाएगा। एक अक्टूबर से शुरु हो रहे संचारी व दस्तक अभियान के तहत इस योजना को क्रियांवित किया जाएगा। जिले में 31 अक्टूबर तक ये अभियान चलेगा।

--------

बचाव की देंगे जानकारी

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत कोविड-19 से बचाव को लेकर भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही स्वच्छता, रेग्यूलर हाथ धोने, मास्क का उपयोग करने के लिए भी लोगों को प्रेरित किया जाएगा। इसके अलावा अभियान में पहले टीकाकरण अभियानों के तहत वंचित बच्चों की सूची भी तैयार कराकर उनका भी टीकाकरण कराया जाएगा।

------

देना होगा माइक्रोप्लान

संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान के तहत सभी विभागों को अपने-अपने माइक्रोप्लान तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को देने होंगे। इसके लिए जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। वहीं बीमारियों से बचाव की पूरी रणनीति तैयार होगी। इसके साथ ही हर विभाग आयोजित एक्टिविटी की फोटो व्हाट्सअप ग्रुप पर भी भेजेंगे।

------

एडवाइजरी भी जारी

आने वाले सीजन में वैक्टर बॉर्न डिजीज को देखते हुए विभाग ने एडवाइजरी भी जारी की है। इसके तहत संक्रामक रोगों से बचाव के लिए नियमों का पालन करना जरूरी है।

- आस-पास नालियों में जलभराव न होने दें।

- खाने से पहले अपने हाथ धोएं।

- खुले में शौच न करें।

- जंगली झाडि़यों को नियमित साफ करें।

- गड्ढों में पानी इकट्ठा न होने दें।

- पानी की टंकी को पूरी तरह ढक कर रखें।

- मच्छरदानी का प्रयोग करें।

- मच्छररोधी उपाय अपनाएं।

- घर व कार्यस्थल के आस-पास पानी जमा न होने दें।

- फुल स्लीव्ज के कपड़े पहने।

- दरवाजे व खिड़कियों पर जाली लगवाएं।

- संचारी रोग के बारे में अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी 1800-180-5145 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

---------

कोरोना काल में दूसरी बीमारियों की रोकथाम जरूरी है। लोगों के बीच जागरूकता और बचाव की जानकारी के लिए अभियान चलाया जाएगा। सभी विभागों को इसके लिए निर्देश दे दिए गए हैं।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ, मेरठ।