फायर बिग्रेड ने मौके पर पहुंच कर पाया आग पर काबू

शार्ट सíकट बताया जा रहा है आग का कारण

Meerut । परतापुर स्थित कालीन फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। घटना के बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की चार गाडि़यों ने घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग के कारण फैक्ट्री में रखा लाखों का माल और मशीनें जलकर राख हो गईं। फिलहाल, आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। वहीं अग्निशमन टीम पूरे मामले की जांच पड़ताल में जुटी है।

ये है मामला

परतापुर में गगोल रोड पर शहर के रहने वाले आदित्य गुप्ता की शारदा एक्सपो‌र्ट्स के नाम से फैक्ट्री है। फैक्ट्री के कर्मचारियों के मुताबिक इस फैक्ट्री में कालीन और स्पो‌र्ट्स का सामान बनता है। शनिवार को फैक्ट्री बंद थी, परतापुर फायर स्टेशन के अधिकारी शांतनु यादव ने बताया कि सुबह अचानक फैक्ट्री के स्टोर रूम में आग लग गई। घटना की जानकारी के बाद एक के बाद एक फायर बिग्रेड की चार गाडि़यां मौके पर पहुंचीं। लेकिन तब तक आग भयावह रूप धारण कर चुकी थी। दमकलकíमयों ने कड़ी मशक्कत करते हुए लगभग दो घंटे बाद आग बुझाई। उधर, घटना के चलते क्षेत्र में काफी देर तक अफरा-तफरी का माहौल बना रहा। अग्निशमन अधिकारी शांतनु यादव के अनुसार अभी आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। फैक्ट्री के कर्मचारियों के मुताबिक आग में कई मशीनें और लाखों का सामान जलकर राख हो गया है।

मुश्किल से बुझी आग

आग से चारों तरफ धुआं हो गया, फायर बिग्रेड ने काले धुआं के बीच बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाया। कई दमकल कर्मी लगे तब जाकर फायर विभाग की टीम आग पर काबू कर सकी। आग से निपटने के क्या इंतजाम थे, इसकी अग्निशमन की टीम जांच पड़ताल में जुट गई है। शाम तक पड़ताल में सामने आया कि आग बुझाने के पूरे इंतजाम नहीं थे, कुछ अग्निशमन यंत्र जरूर थे। इन सब को पुलिस अपनी जांच में शामिल कर रही है।

चार घंटे में आग पर काबू पा लिया गया है। आग का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। गíमयों में आग की घटनाएं बढ़ जाती है, इसलिए सभी फायर स्टेशन पर गाडियां तैनात है।

अजय शर्मा

सीएफओ