आबकारी ने शराब तस्करी करने वाली महिलाओं के पचास गैंग किए चिन्हित

शराब माफिया गणेश की पत्‍‌नी और बेटी सब पुलिस की लिस्ट में शामिल

ड्रग्स माफिया तस्लीम की पत्‍‌नी तबस्सुम पर भी है पूरी तरह से निगाहें

मेरठ जिले में बड़े पैमाने में शराब और ड्रग्स की हो रही है तस्करी

अवैध रूप से बेची जा रही है शराब, महिलाएं शराब बेचने में अब सबसे ज्यादा आगे

Meerut। बुलंदशहर में जहरीली शराब से मौत होने के बाद मेरठ में भी अवैध शराब के खिलाफ आबकारी विभाग की कार्रवाई लगातार जारी है। जहां एक ओर अवैध शराब पर कार्रवाई हो रही है तो वहीं दूसरी ओर एक लिस्ट भी तैयार की है, जिसमें अवैध शराब का धंधा करने वाली महिलाएं शामिल है। मेरठ जिले में पचास महिलाओं का गैंग चिन्हित किया गया है, जो अवैध शराब में पूरी तरह से लिप्त है। इनके खिलाफ निगरानी भी बढ़ाई गई है, ताकि अवैध शराब पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सके।

तस्लीम की पत्‍‌नी संभालती है कारोबार

रेलवे रोड के मछेरान में चरस, अफीम समेत कई तरह के ड्रग्स सप्लाई होते है। इस मामले में पुलिस पहले कई बार कार्रवाई कर चुकी है। एसटीएफ भी कुख्यात ड्रग्स तस्कर तस्लीम पर दर्जनों मुकदमे दर्ज कर जेल भेज चुकी है। तस्लीम के जेल जाने के बाद उसका पूरा कारोबार उसकी पत्‍‌नी तबस्सुम ने संभाला था, जिसके बाद उसका नाम भी चर्चाओं में आ गया था। तबस्सुम के खिलाफ भी कई बार पुलिस कार्रवाई कर चुकी है। बावजूद इसके अभी तक यह सुधर नहीं सके है, लगातार ड्रग्स की तस्करी इनके द्वारा की जाती रहती है।

पति जेल में पत्‍‌नी संभालती है धंधा

पुलिस की सख्त कार्रवाई होने के बाद जब पति जेल चले जाते है तो उनकी पत्‍‌नी और बेटियां इस गलत काम को पूरी तरह संभालते है। जिस तरह से शराब तस्कर गणेश को जेल भेजा गया था, उसके बाद उसकी पत्‍‌नी चंद्रा और बेटी अनीता ने पूरा गैंग आपरेट किया था। इसी प्रकार रमेश प्रधान पर कार्रवाई की गई तो उनकी रिश्तेदारी की महिलाएं छिपके से गैंग आपरेट कर रही है, इसको भी आबकारी विभाग की टीम ट्रेस कर रही है। जेल जाने के बाद घर की महिलाएं इस धंधे को निभा रही है।

लेडी डॉन क्राइम में सबसे आगे

शराब की तस्करी तक ही महिलाएं सीमित नहीं है। इसके अलावा अन्य कई तरह के अपराधों में भी महिलाएं बढ़-चढ़कर आगे आ रही है। यह हम नहीं बल्कि पुलिस की कार्रवाई के रिकॉर्ड बयान कर रहे हैं। कुख्यात बदमाश उधम सिंह की पत्‍‌नी गीतांजलि अपने पति के हर क्राइम में साथ निभाती है। शहर से लेकर देहात के कई थानों में दर्ज उधम सिंह के साथ उसकी पत्‍‌नी का भी नाम दर्ज है। गीतांजलि कई बार जेल जा चुकी है। जेल से बाहर आने के बाद फिर से क्राइम की दुनिया में कदम रख देती है।

शराब और ड्रग्स की तस्करी में महिलाएं अब सबसे ज्यादा आ रही है। इनके खिलाफ लगातार कार्रवाई की जाती रहती है। एक साल से इनकी संख्या ज्यादा बढ़ रही है। हम इनको अपनी लिस्ट में प्राथमिकता में शामिल कर रहे है।

बृजेश कुमार सिंह, सीओ एसटीएफ, मेरठ

अवैध शराब के काम में महिलाओं का गैंग चिन्हित किया जा रहा है। इन पर पूरी तरह से निगरानी की जा रही है। शहर और देहात में कई महिलाओं का लिस्ट में नाम शामिल कर लिया गया है। इन पर विशेष निगरानी की जाएगी ताकि अवैध शराब पर पूरी तरह से रोक लग सके।

आलोक कुमार, जिला आबकारी अधिकारी, मेरठ