अपर मुख्य सचिव ने कहा, महाराष्ट्र में बदला है स्ट्रेन

यात्रियों में से 50 फीसद की होगी आरटीपीसीआर जांच

Meerut। कोरोना पलटवार कर चुका है। देश के कई शहरों में मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने ढाई घंटे की बैठक में स्वास्थ्य विभाग को कोरोना नियंत्रण के प्रति आगाह किया। कहा कि महाराष्ट्र में स्ट्रेन में बदलाव आने से संक्रमण बढ़ा है। 50 फीसद से ज्यादा यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच करने के लिए कहा गया है।

भीड़ से डर

सीएमओ डा। अखिलेश मोहन ने बताया कि होली और पंचायत चुनावों की वजह से बड़ी संख्या में लोग अन्य शहरों से घरों की ओर लौट रहे हैं। इस चुनाव एवं त्योहार में भारी भीड़ होती है, जिससे संक्रमण का खतरा बनेगा। कोरोना वायरस के स्ट्रेन में कई बदलाव हुए हैं। इसी वजह से संक्रमण की लहर बनती-गिरती है। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण थमने के बाद अचानक तेजी से बढ़ा है। वहां से ज्यादातर यात्री पूर्वाचल में आ रहे हैं, लेकिन मेरठ प्रशासन भी हाई अलर्ट है। महाराष्ट्र से मेरठ पहुंचने वाली दो रेलगाडि़यों से उतरने वाले यात्रियों में रोजाना करीब सौ की कोरोना जांच नियमित रूप से की जा रही है। हवाई मार्ग से दिल्ली होकर मेरठ पहुंचने वालों की भी जानकारी जुटाई जा रही है। महाराष्ट्र व अन्य शहरों से आए 438 रेल यात्रियों एवं विदेश से आए 225 यात्रियों की जांच की जा चुकी है।

यात्रियों की जांच जारी

सर्विलांस अधिकारी डा। अशोक तालियान ने बताया कि देश के दस राज्यों में कोरोना ज्यादा है। यहां से आने वाले तकरीबन सभी लोगों को सर्विलांस में लिया जा रहा है। शासन ने साफ कर दिया है कि महाराष्ट्र से आने वालों में आरटीपीसीआर जांच बढ़ाई जाए, जिससे कम वायरल लोड वाले मरीज भी पकड़ में आ जाएंगे।

कोरोना की जांच

स्थान एंटीजन जांच आरटीपीसीआर जांच

रेलवे स्टेशन 98 36

बस स्टेशन 11 10

फोकस सैंपलिंग 769 477