- यूनिवर्सिटी चौथी बार बढ़ाई ऑनलाइन एग्जाम भरने की डेट

- बीएसएनएल नहीं सुलझा सकी ऑनलाइन फॉर्म की समस्या

Meerut : सीसीएस यूनिवर्सिटी ने एग्जाम फॉर्म भरने की डेट को आगे बढ़ाकर भले ही स्टूडेंट्स को राहत दे दी हो, लेकिन अभी तक स्टूडेंट्स की समस्याओं का कोई हल नहीं हुआ है। अभी तक खासकर एक्स स्टूडेंट्स के फॉर्म ही नहीं खुल रहे हैं। ऐसे में डेट को आगे बढ़ाने का भी कोई फायदा नजर नहीं आ रहा है। वहीं बीएसएनएल कई बार सिस्टम को ठीक करने की बातें कर रहा हो लेकिन अभी वो भी फेल ही नजर आया है।

बढ़ा दी डेट

सीसीएसयू ने सर्वर की समस्या को ध्यान में रखते हुए फ‌र्स्ट इयर के फॉर्म भरने की लास्ट डेट को पांच मार्च कर दिया है। इसके साथ ही बाकी प्रक्रिया को पूरा करने की डेट को आगे बढ़ा दिया है। ऐसे में पूरा प्रोसेस 11 मार्च तक खत्म होगा। यूनिवर्सिटी की मानें तो इस बार सभी स्टूडेंट्स को ये आखिरी मौका दिया जा रहा है। इन दिनों में सभी स्टूडेंट्स को फॉर्म भरकर कॉलेज में जमा कराने होंगे। गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी ने ये चौथी बार डेट को आगे बढ़ाया है।

सर्वर अभी तक ठीक नहीं

ऑनलाइन फॉर्म भरने में अभी तक स्टूडेंट्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में डेट बढ़ाने का भी कोई फायदा नजर नहीं आ रहा है। खासकर एक्स स्टूडेंट्स के फॉर्म को भरने में दिक्कतें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। ताज्जुब की बात तो ये है कि बीएसएनएल फॉर्म भरने में आ रही दिक्कतों को अभी तक ठीक नहीं कर सका है। स्टूडेंट पंकज की मानें तो मैं हर रोज फॉर्म भरने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन नहीं हो पा रहा है।

महत्वपूर्ण डेट्स

फॉर्म भरने की लास्ट डेट - 05 मार्च 2014

बैंक में फीस जमा करने की लास्ट डेट - 07 मार्च 2014

कॉलेज में फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट - 08 मार्च 2014

यूनिवर्सिटी में फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट - 11 मार्च 2014

नोट : ये डेट सभी रेग्यूलर कोर्स के लिए है।

तो ऐसे भरें फॉर्म

यूनिवर्सिटी ने फॉर्म भरने का तरीका बताते हुए कहा है कि संस्थागत श्रेणी के सुधार, एकल विषय, एक्स स्टूडेंट, ओल्ड कोर्स से संबंधित स्टूडेंट और बैक पेपर 2013 का ऑनलाइन फॉर्म भरने से वंचित स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.ccsuniversity.ac.in अथवा www.ccsuniv.net पर अपना पूर्व रोल नंबर अंकित कर एग्जाम फॉर्म में मांगा गया विवरण भरकर एग्जाम फॉर्म भर सकते हैं। जिन स्टूडेंट्स का अपना पूर्व का रोल नंबर अंकित करने के बावजूद भी रोल फॉर्म नहीं खुल रहा है ऐसे स्टूडेंट्स दिए गए मैसेज को ओके कर एग्जाम फॉर्म में मांगा गया विवरण भरकर एग्जाम फॉर्म भर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ने उन स्टूडेंट्स के लिए भी निर्देश जारी किए हैं, जिन्होंने फॉर्म तो भरा था लेकिन एग्जाम में नहीं आए थे। यूनिवर्सिटी का कहना है कि बैक परीक्षा ख्0क्फ् का फॉर्म का भरा था लेकिन उन्होंने एग्जाम नहीं दिया ऐसे स्टूडेंट्स एग्जाम के लिए मान्य नहीं होंगे।