कई मोहल्लों की बत्ती गुल, भीषण गर्मी में लगभग 3000 उपभोक्ता परेशान रहे

फायर ब्रिगेड की दो गाडि़यों ने घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद बुझाई आग

Meerut। नगरीय विद्युत वितरण खंड प्रथम अंतर्गत जलीकोठी में बुधवार दोपहर शहीद अब्दुल हमीद पार्क में अवैध रूप से रखे पुराने फर्नीचर और कूड़े में लगी आग से जलीकोठी समेत आधा दर्जन मोहल्लों में बिजली का हाहाकार मच गया। आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की दो गाडि़यां मंगानी पड़ी। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग बुझी। इसके बाद बिजली अफसरों ने मेंटीनेंस शुरू कराया। बिजली बहाल होने में करीब छह घंटे लगे। इससे भीषण गर्मी में लगभग 3000 उपभोक्ता परेशान रहे।

एलटी लाइन की केबल जली

तहसील के पास शहीद अब्दुल हमीद पार्क है। इसके समीप 400 केवीए का ट्रांसफार्मर स्थापित है। पार्क में कारोबारियों ने कब्जा कर पुराना फर्नीचर रखा हुआ है। ट्रांसफार्मर के पीछे नगर निगम का अस्थायी कूड़ाघर है। बुधवार दोपहर करीब एक बजे अचानक कूड़े और फिर पुराने फर्नीचर में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने जोर पकड़ लिया। जलीकोठी के दुकानदार सड़क पर आ गए। नगरीय विद्युत वितरण खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता मनोज अग्रवाल ने बताया कि ट्रांसफार्मर तो बच गया लेकिन उसकी लीड जल गई। वहां से गुजर रही एलटी लाइन की केबल जल गई। ट्रांसफार्मर की मरम्मत कराने के लिए जलीकोठी पुलिस चौकी के समीप के दो ट्रांसफार्मरों की आपूर्ति और बंद करनी पड़ी। उसकी भी केबल जल गई है। मेंटीनेंस टीम ने 5.30 बजे तक केबल और ट्रांसफार्मर में आई दिक्कत दूर कर आपूर्ति बहाल की।

ये मोहल्ले रहे प्रभावित

जलीकोठी का पूरा क्षेत्र, पटेल नगर, पूर्वा फैयाज अली, पूर्वा अहमदनगर समेत छतरी पीर तिराहे तक बिजली आपूर्ति ठप रही। तीनों ट्रांसफार्मर के अंतर्गत करीब 3000 उपभोक्ता छह घंटे बिजली को तरसे।

नगर निगम की लापरवाही

जलीकोठी स्थित शहीद अब्दुल हमीद पार्क से लेकर पुलिस चौकी तक पुराना फर्नीचर रोड की पटरी पर पड़ा है। पार्क से कब्जा हटाने को लेकर कई बार लोगों ने नगर निगम से शिकायत भी की। मगर नगर निगम के अधिकारियों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। गनीमत रही कि आग पर काबू पा लिया गया वरना यह आग बड़े इलाके को अपने चपेट में ले सकती थी।