आग इतनी भयंकर थी कि आस-पास से भी बुलानी पड़ी गाडि़यां

Meerut। वीनस इंटरप्राइजेज में चंद घंटों में आग ने विकराल रूप ले लिया था। फैक्ट्री के अंदर ज्वलनशील पदार्थ होने की वजह से आग बढ़ती चली गई। यदि समय रहते फैक्ट्री के बाहर की दीवारों पर पानी नहीं डाला जाता तो आग पास की पेंट फैक्ट्री तक पहुंच जाती। भीषण आग की वजह से आसपास के सभी फैक्ट्री मालिकों की धड़कन बढ़ी हुई थी। आग की लपटें देखकर लग रहा था कि आग आसपास की अन्य फैक्ट्री को भी चपेट में ले लेगी।

ये है मामला

नौचंदी थाने की सम्राट पैलेस कालोनी में अशोक भल्ला रहते हैं। उनके बेटे शेखर भल्ला, संजय भल्ला और भाई के बेटे आशुतोष भल्ला एवं अनुराग भल्ला ने पार्टनरशिप में परतापुर के उद्योगपुरम में वीनस इंटरप्राइजेज के नाम से स्पो‌र्ट्स फैक्ट्री लगा रखी है। रात साढ़े आठ बजे सिक्योरिटी गार्ड राजू ने फैक्ट्री के अंदर से धुआं उठता देखा। फोन पर अशोक भल्ला को जानकारी दी। चारों भाई परिवार के साथ फैक्ट्री पहुंचे। तब तक दमकल की गाडि़यां भी पहुंच चुकी थीं। दमकल की गाडि़यों के पहुंचने तक आग ने भीषण रूप ले लिया था। आग ने भूतल और प्रथम तल को पूरी तरह से चपेट में ले लिया। इसी बीच भल्ला परिवार ने कर्मचारियों को भी बुलाया। आग बुझाने के उपकरणों से कर्मचारियों ने फैक्ट्री के चारों तरफ छिड़काव किया, ताकि आग आसपास की दूसरी फैक्ट्री तक न पहुंचे। दमकल की गाडि़यों से फैक्ट्री के अंदर आग पर काबू पाया जा रहा था।

कम पड़ गए फायर टेंडर

आग ने इतना भीषण रूप ले लिया कि जनपद की 11 गाडि़यां भी कम पड़ गई। इसके बाद हापुड़ और गाजियाबाद से भी दमकल की गाडि़यां बुलाई गई। करीब 12 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद रविवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक आग पर काबू पाया जा सका। शेखर भल्ला ने बताया कि पूरी फैक्ट्री आग से खत्म हो गई, करोड़ों का नुकसान हुआ है। अभी तक सामने आ रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है। दमकल की टीम आग के कारणों की जांच कर रही है।

90 कर्मचारी लगे रहे आग बुझाने में

सीएफओ संतोष राय के मुताबिक, मेरठ की 11 गाड़ी और गाजियाबाद एवं हापुड़ की एक-एक गाड़ी से 12 घंटे में आग बुझाने के लिए करीब पांच लाख लीटर पानी डाला गया है। दमकल की सभी गाडि़यां आग को फैक्ट्री के अंदर से काबू करने में लगी थी, जबकि फैक्ट्री के 30 कर्मचारियों को अपने उपकरणों से बाहर छोर पर पानी डालने के लिए लगाया था। ताकि आग दूसरी फैक्ट्रियों में न पहुंच पाए। दमकल के 60 कर्मचारियों ने सुबह साढ़े आठ बजे तक आग पर काबू पाया,