अच्छी कानून व्यवस्था के लिए फिटनेस जरूरी, वरना लाइन हाजिर

ओवरवेट पुलिसकर्मी लाइन में फिट पुलिसकर्मी होंगे थाने में

शासन से आया आदेश ओवर वेट पुलिसकर्मियों को घटाना होगा अपना वजन

पचास साल से ज्यादा उम्र वाले पुलिसकर्मियों की भी बन रही सूची

Meerut। यदि आप पुलिस की नौकरी में है और आपका ओवरवेट हैं तो आपको अपनी फिटनेस ठीक करनी होगी। वरना आपको थाने के मुख्य कार्य से हटाकर लाइन में तैनात कर दिया जाएगा। जब तक आप वजन नहीं घटाएंगे तब तक आपको वापसी थाने में जिम्मेदारी नहीं मिलेगी। शासन से आए आदेश के बाद कानून व्यवस्था को दुरूस्त रखने के साथ पुलिसकर्मियों को अपनी सेहत और फिटनेस का विशेष ध्यान रखना होगा। ओवर वेट पुलिसकर्मियों की सूची तैयार करनी आरआई की तरफ से शुरू हो गई है। इसके साथ ही पचास साल से अधिक पुलिसकर्मियों की कार्यशैली पर भी नजर रखी जा रही है। यदि उनकी उम्र भी काम को प्रभावित कर रही है तो इसमें भी सुधार किया जाएगा। इसको लेकर एसएसपी ने आरआई से रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा है।

यह आया है आदेश

80 किलो से ज्यादा वजन वाले पुलिसकर्मियों की लिस्ट बनाने के आदेश शासन से आए है। 80 किलो से ज्यादा वजन वाले पुलिसकर्मी अनफिट करार दिए जाएंगे। ओवर वेट पुलिसकर्मियों की सूची तैयार की जा रही है। पुलिस की नौकरी के लिए फिट होना शरीर के लिए बहुत जरूरी है। जिस तरह से सेना में फिटनेस को प्राथमिकता पर दिया जाता है, ठीक उसी प्रकार पुलिस में भी यह प्राथमिकता पर दिया जा रहा है। वहीं पचास साल से अधिक उम्र वाले पुलिसकर्मियों की भी सूची तैयार की जा रही है, ताकि उनकी फिटनेस का भी ध्यान रखा जा रहा है।

काम करने की क्षमता पर पड़ता है असर

अनफिट पुलिसकर्मियों के काम करने की क्षमता पर भारी असर पड़ता है। जिसके चलते इनको पुलिस की मुख्य धारा से बाहर किया जाएगा। शासन का मानना है कि अपनी शारीरिक क्षमता के दम पर पुलिस की नौकरी ज्वाइन करने के बाद पुलिसकर्मी और अधिकारी आराम से जीवन शैली को अपना लेते है, जिसके चलते उनके शरीर में चर्बी बढ़ जाती है। जिसके चलते उन्हें कई बीमारियां अपने शिकंजे में ले लेती हैं। जिससे उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट और शुगर समेत कई तरह की दिक्कते होने लगती है। इससे वह पुलिसिंग को सही तरह से नहीं कर पाते है।

फिटनेस पर मिलेगी जिम्मेदारी

पुलिसकर्मियों के वजन के अनुसार और उनकी कार्य क्षमता को देखते हुए उनको जिम्मेदारी दी जाएगी। पुलिसकर्मियों का वजन 80 किलों से ज्यादा नहीं होना चाहिए। यदि किसी का वजन बढ़ रहा है तो उसको महत्वपूर्ण जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी। उनको अपना वजन करने के लिए जिम सेंटर ओर योगा करना होगा। फिट होने के बाद ही उन्हें थाने का चार्ज से लेकर अन्य जिम्मेदारी भी दी जाएगी। लखनऊ में बैठे आला अधिकारियों का मानना है कि जिस पुलिसकर्मी की हेल्थ अच्छी होगी वह ठीक प्रकार से अपनी डयूटी को अंजाम दे सकेगा। इन सब को देखते हुए इंस्पेक्टर, दारोगा और सिपाहियों को थाने के जिम्मेदार पदों पर रखा जाएगा।

शासन से ये आई है गाइडलाइन

परिवार की छवि अपराध से जुड़ी न हो।

चरित्रवान होना चाहिए। किसी भी प्रकार का आरोप न हो

80 किलों से कम वजन होना चाहिए।

शराब या किसी प्रकार के नशे की लत न हो।

महिलाओं और फरियादियों के प्रति अच्छा व्यवहार होना चाहिए।

भ्रष्टाचार से दूर हो।

काम के प्रति मेहनती और लग्नशील होना चाहिए।

जूनियर के साथ अच्छा व्यवहार हो।

ओवर वेट पुलिसकर्मियों की लिस्ट तैयार की जा रही है। जो पुलिसकर्मी ओवर वेट होने के चलते अनफिट होंगे उनको महत्वपूर्ण जिम्मेदारी से बाहर कर दिया जाएगा। उनसे पुलिस लाइन में काम लिया जाएगा। थाने में जिम्मेदारी नहीं दी जाएगी। ऐसे पुलिसकर्मियों की लिस्ट तैयार की जा रही है। जल्द ही लिस्ट तैयार हो जाएगी।

होरी लाल सिंह, प्रतिसार निरीक्षक, मेरठ