- मेरठ में 1.25 करोड़ का हुआ खादी का कारोबार

-गांधी आश्रम पर लगेगा 90 दिनों का खादी मेला

-30 प्रतिशत की छूट के साथ आया फेस्टिवल ऑफर

मेरठ। खादी का क्रेज अब समय के साथ लगातार अपना दायरा बढ़ा रहा है। अब खादी के कपडे़ खास वर्ग तक तक सीमित नही हैं युवा भी अब खादी के दीवाने होते जा रहे हैं। इसी का नतीजा है कि साल दर साल खादी उद्योग का दायरा बढ़ता जा रहा है।

खादी मेले का आयोजन

गांधी जयंती के अवसर पर खादी के शौकिनों के लिए गांधी आश्रम में इस बार 90 दिन का खादी मेला आयोजित किया जा रहा है। इस मेले में खादी के सभी प्रकार के रेडिमेट गारमेंट्स समेत चादर, कंबल, लिहाफ आदि की बिक्री की जाएगी।

छूट का ऑफर

खादी के कपड़ों के प्रति लोगों के क्रेज को बढ़ता देख खादी ग्राम उद्योग इस साल गांधी जयंती यानि 2 अक्टूबर से खादी के कपड़ों की खरीद पर 20 प्रतिशत सेंट्रल गर्वमेंट और 10 प्रतिशत स्टेट गर्वमेंट की तरफ छूट दे रहा है। यह छूट सभी प्रकार के कपड़ों समेत चादर व कंबल पर लागू रहेगी।

करोड़ों कारोबार

खादी कपड़ों के चाहने वालों की संख्या साल दर साल बढ़ रही है पिछले पांच साल पहले जहां खादी के चाहने वालों की संख्या सालभर में लाख से सवा लाख रहती थी अब बढ़कर तीन से चार लाख तक पहुंच चुकी है। इसी का नतीजा है कि अब शहर में खादी कपडों व चददरों का सालाना कारोबार चार करोड़ रुपए पार कर चुका है।

दो दर्जन प्रोडक्ट

खादी ग्राम उद्योग द्वारा दो दर्जन से अधिक प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं। इसमें खादी के कुर्ते, पजामा, शर्ट, पैंट, जैकेट, शॉल, चादर, रजाई, गददा, दरी, कुर्ती, जींस आदि शामिल हैं।

फैक्ट-

- 4.25 करोड़ हुआ सालाना करोबार

- 5 खादी शोरूम मेरठ में

- इनमें बेगमपुल, गांधी आश्रम, साबुन गोदाम, सुभाष बाजार और घंटाघर

- 300% युवा खादी के ग्राहक

- गांधी जैकेट के बाद अब मोदी जैकेट का बढ़ा क्रेज

- खादी की जींस और जैकेट युवाओं की पसंद

- युवतियों के लिए खादी की कुर्ती नया प्रोडक्ट

वर्जन-

हर साल खादी के प्रति लोगों को क्रेज बढ़ रहा है। यह बाजार अब केवल धोती कुर्ते तक सीमित नही रह गया है नए नए फैशन के प्रोडक्ट खादी द्वारा तैयार किए जा रहे हैं।

- पीएस रावत, सचिव खादी ग्राम उद्योग

-----------

खादी के कपडे़ भारतीय संस्कृति की पहचान है लेकिन अब यह खादी केवल कुर्ता पायजामा तक सीमित नही है इसलिए युवाओं को भी पसंद आ रही है।

- ज्ञान प्रकाश

खादी की जैकेट आज के युवाओं सबसे अधिक पसंदीदा गारमेंट है। सर्दियों में गर्माहट के साथ साथ कंफर्ट भी मिलता है।

- विभोर जैन

खादी के कपडे़ खासतौर पर कुर्ता पायजामा सबसे अधिक चलन में है इसके अलावा खादी की चादर, गददे आज भी घर-घर में पसंद किए जाते हैं।

- कपिल