शहरभर में लगे कूड़े के ढेर, वार्डो में नहीं हुआ कूड़ा कलेक्शन

मंगलवार को सफाई कर्मचारी नदारद, वीआईपी वार्डो में हुई सफाई

Meerut। होली के हुडदंग के साथ ही शहर की सड़कों पर नगर निगम के कर्मचारियों की ड्यूटी भी सोमवार को ही खत्म हो गई। इसका असर अगले दिन यानि मंगलवार को शहर की सड़कों पर दिखाई दिया। शहर में ऐसा कोई डंपिंग ग्राउंड, खत्ता, सड़क, चौराहा या वार्ड नहीं था, जहां साफ-सफाई हुई हो। जगह-जगह गंदगी का ढेर दिखा तो वहीं नाले-नालियां भी गंदगी से लबालब दिखाई दिए। इतना ही नहीं, होली से पहले नालों से निकाली गई सिल्ट भी होली के अगले दिन तक नहीं उठाई गई। कुल मिलाकर होली के दिन तो निगम के कर्मचारियों ने सुबह सवेरे अपनी ड्यूटी कर सफाई व्यवस्था बनाई लेकिन होली के साथ ही उनकी ड्यूटी खत्म हो गई।

सफाईकर्मी नदारद

सोमवार को होली पर ड्यूटी के बाद मंगलवार को निगम के सफाई कर्मचारी अनुपस्थिति दिखे। शहर में कहीं भी सड़क व चौराहों पर सफाई नही हुई और न ही वार्डो की गलियों में सफाई कर्मचारी सफाई करने पहुंचे। इसके साथ ही मंगलवार को शहर के अधिकतर वार्डो में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन भी नहीं हुआ। होली के अगले दिन घरों से निकलने वाला कचरे का ढेर गलियों में फैला हुआ दिखाई दिया। इतना ही नहीं, रविवार शाम को जलाई गई होलिका की राख और अन्य कचरा भी मंगलवार को दिनभर शहर के चौराहों पर पड़ा हुआ दिखा।

वीआईपी इलाकों में सफाई

होली के दिन यानी सोमवार और मंगलवार को साफ-सफाई का असर केवल वीआइपी वार्डो और प्रशासनिक अधिकारियों के भवनों के आसपास दिखाई दिया। सिविल लाइन वार्ड के कमिश्नरी चौराहे, पुलिस लाइन, कचहरी चौराहा आदि क्षेत्र में न सिर्फ साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा गया बल्कि रंगोली और चूने से इस वार्ड को सजाया भी गया। मंगलवार को भी सवेरे नगर निगम की टीम ने सिविल लाइन क्षेत्र में सफाई का काम किया।

सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी 31 मार्च तक रद कर दी गई थी। उसके बाद भी अधिकतर वार्र्डो में सफाई कर्मचारी नदारद रहे। उनकी उपस्थिति की जांच कर एक्शन लिया जाएगा। बाकि सफाई का काम मंगलवार को सभी वार्र्डो में हुआ है।

डॉ। गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी