-कमिश्नर ने जारी किए सख्त आदेश, नगर निगम करेगा निगरानी

-कूड़ा फेंकने वाले प्वाइंट्स को किया चिह्नित

आई एक्सक्लूसिव

मेरठ: आबूनाले में कूड़ा फेंकने वालों को अब जेल जाना पड़ सकता है। कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार ने नगर निगम को नाले की निगरानी के साथ -साथ नाले की पटरी पर ऐसे प्वाइंट्स को चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं जहां आमतौर पर कूड़े को खपाया जा रहा है। सुबह-शाम नाला पटरी के नियमित निरीक्षण के निर्देश कमिश्नर नगर निगम और एमडीए को दिए हैं।

नाले में फेंक रहे कूड़ा

शहर के नालों की सफाई का बीड़ा उठाए कमिश्नर डॉ। प्रभात कुमार का पारा उस समय गरमा गया जब लगातार चेतावनी के बावजूद लोगों ने नाले में कूड़ा फेंकना बंद नहीं किया। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एंड हैंडलिंग रुल्स -2000 के प्रावधानों के अनुपालन के निर्देश कमिश्नर ने नगर निगम को दिए तो वहीं नाले में कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेजने का फरमान जारी किया। गौरतलब है कि शहर के प्रमुख ओडियन नाला, आबूनाला-1 और आबूनाला-2 में बड़ी मात्रा में आसपास बसे लोग कूड़े को खपा रहे हैं।

हो चुका है जुर्माना

नगर निगम ने गत दिनों नाले में कूड़ा फेंकने पर शहर के 100 लोगों पर बीस-बीस हजार रुपये का जुर्माना लगाया था। स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। कुंवर सेन ने बताया कि कमिश्नर के आदेश मिलने के बाद नाले में कूड़ा फेंकने वालों पर निगरानी रखी जा रही है। जो भी नाले में कूड़ा डालेगा उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। आबूनाले के आसपास ढलावघरों को हटाया जा रहा है तो वहीं नाले के आसपास सुबह और शाम निगम के कर्मचारी निगरानी करेंगे।

क्षतिग्रस्त हो गए पौधे

आबूनाले की पटरी पर गत दिनों कमिश्नर के नेतृत्व में पौधरोपण अभियान चलाया गया। कुछ लोगों ने यहां पौधों को क्षतिग्रस्त कर दिया है। कमिश्नर ने एमडीए को रोपे गए पौधों की निगरानी के आदेश दिए हैं। साथ ही टीमें गठित कर नाला पटरी से लगातार अतिक्रमण हटाने और ग्रीनरी विकसित करने के लिए कहा।

---

आबूनाले में कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। नगर निगम को ऐसे लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने के निर्देश दिए हैं।

-डॉ। प्रभात कुमार, कमिश्नर, मेरठ मंडल