नए-नए कलेक्शंस और ट्रे्डिशनल डिजाइन मार्केट में उतरे, दीपावली पर अच्छी सेल की उम्मीद

कोरोना के असर से करीब 7 माह ठप रही कपड़ों की खरीददारी, दीपावली के लिए तैयार गारमेंट बाजार

<नए-नए कलेक्शंस और ट्रे्डिशनल डिजाइन मार्केट में उतरे, दीपावली पर अच्छी सेल की उम्मीद

कोरोना के असर से करीब 7 माह ठप रही कपड़ों की खरीददारी, दीपावली के लिए तैयार गारमेंट बाजार

MeerutMeerut। कोरोना के कारण लॉकडाउन का दंश झेल रहे गारमेंट सेक्टर के लिए दीपावली खुशियों की उम्मीद लेकर आ रही है। हर साल की तरह इस साल भी दीपावली पर कपड़ों का बाजार सज चुका है। नवंबर माह में करवाचौथ और दीपावली के बाद शादियों का सीजन को देखते हुए गारमेंट सेक्टर के व्यापारियों ने पूरी तैयारी कर ली है। मगर उसके बाद भी ग्राहकों ने कपड़ों के बाजार से दूरी बनाई हुई है। हालांकि फेस्टिवल सीजन में कारोबारियों को उम्मीद है कि सेल बढ़ेगी लेकिन इस बार नया माल व नए डिजाइन की बाजार में कमी है। कारण, कोरोना संक्रमण के कारण सालभर डिजाइनरों का काम रुका रहा। जिससे इस दीपावली पुराने डिजाइन और पैटर्न से ही ग्राहकों को संतोष करना पड़ेगा।

ट्रेडिशनल चूडीदार सलवार पर हावी प्लाजो

इस दीपावली बाजार में भले ही नए डिजाइन और पैटर्न की कमी हो लेकिन परंपरागत परिधानों की बाजार में भरमार है। फेस्टिवल सीजन को देखते हुए ट्रेडिशनल सूट-सलवार के साथ साथ मार्डन पैटर्न के सूट की बहार है। इनमें महिलाओं की पंसद को ध्यान में रखते हुए दुकानदारों ने भी विभिन्न प्रकार के डिजाइन वाले सूट को बाजारों में उतारा है। इनमें अनारकली सलवार सूट, पंजाबी सलवार सूट, चूड़ीदार सलवार सूट, सलवार सूट विद प्लाजो, सलवार सूट विद पेंट्स, धोती सलवार सूट, सलवार सूट विद जैकेट, घाघरा सलवार सूट, सलवार कमीज विद फ्रंट स्लिट, एशियाई सलवार सूट, सिंपल सलवार सूट, स्टाइलिश शेरवानी सलवार सूट और लेटेस्ट बॉलीवुड स्टाइल सलवार सूट आदि प्रमुख हैं।

बाहुबली डिजाइनर साडि़यां

इस साल शुरुआत में साडि़यों के स्टाइल और नए पैटर्न को ध्यान में रखते हुए बाजार में माल आया था। उसके बाद लॉकडाउन लग गया। ऐसे में वही डिजाइन का स्टॉक बाजार में दीपावली के लिए सज गया है। बाजारों में महिलाओं के लिए कई रंग, फैब्रिक और पैटर्न की साडि़यों को दुकानदारों ने मार्केट में उतारा है। इनमें शिफॉन साड़ी, रेड एंड क्रीम एम्ब्रॉइडरेड नेट साड़ी, न्यू स्टाइल डिजाइनर साड़ी, क्राफ्ट्स विला मल्टीकलर जॉरजट एंबेलिशद साड़ी, मल्टीकलर एम्ब्रॉइडरेड जॉरजट साड़ी, बुनकर ग्रीन बनारसी साड़ी, सिल्क साड़ी, जॉरजट प्रिंटेड साड़ी के अलावा बाहुबली, वैदेही, रुची, लीली, पियापति सहित पांच सौ से भी अधिक नामों की साडि़यां बाजारों में म्00 से भ्000 रुपये तक की रेंज में उपलब्ध हैं।

ट्रेडिशनल कुर्ता पजामा और नेहरू जैकेट

वहीं युवाओं को ध्यान में रखते हुए दीपावली के लिए डिजाइनर कुर्ता पजामा, नेहरु जैकेट, पेंट शर्ट के नए-नए पैटर्न बाजार में उपलब्ध हैं। दीपावली पर कुर्ता पजामा के अधिक ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए बाजार में सिंगल कलर सिल्क पैटर्न कुर्ता पजामा स्टॉक में अधिक मंगाया गया है।

गारमेंट सेक्टर को इस पूरे साल कोरोना से काफी नुकसान हुआ है। इसस बाजार दीपावली पर भी रिकवर नहीं हो पाएगा। मगर हर साल फेस्टिवल सीजन में ग्राहकों की पंसद को ध्यान में रखते हुए हमें माल रखना पड़ता है। वहीं इस साल भी लेटेस्ट डिजाइन बाजार में उपलब्ध हैं और उम्मीद है कि ग्राहकों को पसंद भी आएंगे।

अमित अग्रवाल, अध्यक्ष, साड़ी एसो।

सूट सलवार की डिमांड बाजार में काफी अधिक है। इसको देखते हुए दीपावली पर कई नए पैटर्न और डिजाइन उतारे गए हैं। ग्राहक भले ही कोरोना के कारण शॉपिंग कम कर रहे हो लेकिन दीपावली पर बाजार में खरीदारी बढ़ने की पूरी उम्मीद है।

महिपाल सिंह, महामंत्री, सेंट्रल मार्केट व्यापार संघ

इस दीपावली बाजार में अभी ग्राहकों की कमी है क्योंकि कोरोना का असर अभी खत्म नहीं हुआ है। ग्राहकों की आदत है कि कपड़े छूकर-पहनकर ही पसंद करते हैं मगर दीपावली पर उम्मीद है ग्राहक बढ़ेंगे।

अविनाश अग्रवाल, शिवम साड़ीज

बाजार धीरे-धीरे रिकवर हो रहा है। दीपावली पर बाजार में पूरी तरह रौनक रहेगी। लॉकडाउन के कारण कई नए डिजाइन बाजार में नही पहुंच पाए थे, वे अब ग्राहकों को देखने को मिलेंगे।

मनीष आहूजा, आहूजा गारमेंट्स