कनोहरलाल कॉलेज की छात्राओं ने लोगों की मदद करने का उठाया बीड़ा

मास्क और सेनेटाइजर बनाकर लोगों को दे रहीं जागरूकता का संदेश

Meerut । जहां एक ओर कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार की ओर से जागरुकता अभियान चल रहे हैं। मास्क लगाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है, वहीं मेरठ की बेटियों ने भी जरुरतमंदों की मदद कर उनको सुरक्षा प्रदान करने का बीड़ा उठाया है। ऐसे में ये कनोहरलाल कॉलेज की एनएसएस की कैडेट्स मिलकर अपने स्तर पर मास्क व सेनेटाइजर बनाकर बांट रही है।

हाथों में बना रहीं मास्क

दरअसल, ये छात्राएं अपने घरों में ही बैठकर हाथों से व सिलाई की मशीन से मास्क बना रही है। स्टूडेंट्स के अनुसार उनका छोटा सा योगदान किसी का जीवन बचा सकता है, इसी उद्देश्य के साथ ये बेटियां एनएसएस के तहत अपनी टीचर स्मृति के साथ मिलकर अपने हाथों से बनाए होममेड मास्क व सेनेटाइजर लोगों को बांट रही हैं, बल्कि उनको जागरुक भी कर रही हैं कि मास्क उनके लिए कितने फायदेमंद हैं और सेनेटाइजर से हाथ साफ करना बहुत जरुरी है। वो बता रही हैं पहले सेनेटाइजर से हाथ धोने चाहिए साथ ही घर से बाहर निकलने पर मास्क जरूर लगाएं।

100 छात्राओं की पहल

स्टूडेंट्स ने बताया कि कॉलेज की कुल 100 छात्राएं हैं। जो अपनी टीचर के नेतृत्व में लोगों को मास्क बांट रही हैं। सभी अपने लेवल से मास्क सिल रही हैं। अपने आसपास व वहां से गुजरने वाले लोगों को बांट रही हैं। इसके अलावा उनके पास कोई जरुरतमंद भी मास्क लेने आता है तो उसे मास्क दे देती हैं। अभी तक औसतन एक छात्रा ने तकरीबन 50 मास्क बनाए हैं। यानि कुल 100 छात्राओं ने शहरभर में 5हजार मास्क बांट दिए हैं।

ये भी बना रही है मास्क

शहीद मंगल पांडे की रिठानी में रहने वाली स्टूडेंट सविता ने अपने लेवल पर अभी तक हजार मास्क बनाकर बांट दिए है, कॉलेज की टीचर लता ने बताया कि वो छात्रा एम सेकेंड इयर की है जो अपने घर पर ही मास्क बना रही है।

हमारी एक टीम है जो अपने अपने एरिया में मास्क और सेनेटाइजर बनाकर बांट रहे है हमें हैंड मेड मास्क व सेनेटाइजर बांटने की प्रेरणा अपनी टीचर्स से मिली है।

नरगिस

टीचर ने हमें जागरुक किया है। हम लोगों को जागरुक कर रहे है, मुझे मास्क बनाना अच्छा लग रहा है।

आयुषी शर्मा

मैं अभी तक पचास से अधिक मास्क बना चुकी हूं, आगे भी बना रही हूं, इसके अलावा सेनेटाइजर भी बनाकर बांट रहे है।

सरिता भारती

घर पर ही मास्क बना रहे हे लोगों को जागरुक किया जा रहा है, मास्क बनाकर लोगों को दे रहे है और बता रहे ह

आशी