मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में जमकर सज रहा बकरों का बाजार

Meerut । कोरोना संक्रमण के बीच इस बार भले ही प्रशासन ने ईद पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए कुछ सख्त नियम बना दिए हों, लेकिन इन नियमों और आदेश के बाद भी शहर में ईद की तैयारियों के नाम पर जमकर सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां उड़ रही है। प्रशासन का सख्त आदेश था कि इस बार बकरा पैंठ ना लगे लेकिन इस नियम को भी दर किनार कर मुस्लिम बहुल इलाकों में ना सिर्फ बकरा पैंठ लगी बल्कि इन पैंठ में सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धच्जियां उड़ाई गई। बकरा से लेकर भैंस तक इन पैंठ में खुलेआम बिक रही थी।

कमेला रोड पर लगी बकरा पैंठ

प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार इस बार शहर में मेन रोड पर बकरा पैंठ पूरी तरह प्रतिबंधित रही लेकिन मुस्लिम बहुल इलाकों की गलियों से लेकर खाली मैदानों में बकायदा बकरा पैंठ भरी भी और बकरों से लेकर भैंस, कटरा, ऊंट जमकर बिके भी। इनमें कमेला रोड स्थित जाकिर कालोनी में खुले मैदान में बकरा पैंठ आयोजित की गई। जिसमें दूर दूर से आए बकरा व्यापारियों ने अपने बकरे बोले। पैंठ स्थल पर बकायदा टैंट लगाकर दुकानें लगाई गई। हालांकि ईद पर कोरोना का असर भी दिखा जिसके चलते इस बार बकरा खरीदने वालों की संख्या कम रही। लेकिन पैंठ में जमकर सोशल डिस्टेंसिंग की धच्जियां उड़ाई गई।

सवा लाख तक बिक बकरा

इस बार कोरोना के चलते ऑनलाइन बकरा खरीद का जोर तो रहा लेकिन पैंठ में भी 15 हजार से सवा लाख तक के बकरों की खरीद हुई। इस दौरान बकरों की बोली भी लगाई गई जिसमें अच्छे बकरों को मुंह मांगे दामों पर ºरीदारों ने खरीदा। वहीं कटरा व भैंस को भी 30 हजार से 80 हजार तक के दाम में बेचा गया। खरीददार कम रहे लेकिन दाम में कोई कमी नही रही। बकरों की संख्या कम होने के कारण अधिक दाम पर बकरे बेचे गए।