- प्रदेश सरकार ने दिए खादी को 143 करोड़ रुपये, बोले-खादी मंत्री

- मार्डन होगी खादी, अत्याधुनिक तकनीकि से लैस कारखाने खोलेगी सरकार

Meerut : खादी वस्त्र नहीं विचार है। खादी का व्यापक प्रचार-प्रसार कर आमजन को मॉर्डन खादी का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। शुक्रवार को सर्किट हाउस में सूबे के खादी एवं ग्रामोद्योग विकास मंत्री ब्रह्मा शंकर त्रिपाठी ने बताया कि पिछली सरकारों का 73 करोड़ का बकाया देकर 143 करोड़ 67 लाख रुपये सपा सरकार ने खादी को दिए हैं। प्रदेश में बंद पड़ी कंबल फैक्ट्रियों को चालू करने का काम सरकार कर रही है।

मिलेगी 35 प्रतिशत की सब्सिडी

मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना में 35 प्रतिशत तक की सब्सिडी की मंजूरी के प्रयास किए जा रहे हैं। खादी को मॉडर्न बनाया जा रहा है। शोध के हिसाब से खादी का डिजाइन तैयार किया जाता है। जल्द ही रेलवे में खादी की चादरें दिखेंगी, इस ओर प्रयास चल रहा है।

हो रहा है प्रचार-प्रसार

खादी मंत्री ने कहा कि खादी का व्यापक प्रचार-प्रसार कर आमजन को खादी का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हाल ही में लखनऊ में निफ्ट द्वारा खादी का फैशन शो आयोजित किया गया, डॉक्यूमेंट्री फिल्म के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा एक साल में कम से कम 50 लोगो को रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

साम‌र्थ्यवान बन रहे लोग

उप मुख्य कार्यपालक अधिकारी ग्रामोद्योग राजीव त्यागी ने बताया कि खादी में प्रशिक्षण देकर लोगों को साम‌र्थ्यवान बनाया जा रहा है। समीक्षा बैठक में एसीएम ज्योति रॉय, क्षेत्रीय खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी मेरठ सत्येन्द्र कुमार, बागपत ओमप्रकाश, हापुड़-गौतमबुद्धनगर महेश कुमार, बुलन्दशहर गजेन्द्र सिंह, आदि मौजूद थे।

फैक्ट एंड फिगर

10-प्रदेश में प्रशिक्षण केंद्र

800-मेरठ मंडल में लोगों को गत वर्षो में कौशल सुधार में किया गया प्रशिक्षित

10,000-लोगों को मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना में मिला रोजगार

600-यूनिट योजनान्तर्गत मंडल में संचालित

5000- प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में अब तक रोजगार मिला।

हर न्यायपंचायत में बनेगा 'समाजवादी आश्रम'

-खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग मंत्री ने किया ऐलान

-ग्रामीणों को रोजगार देने की दिशा में होगा आश्रम का अहम रोल

Meerut : 'गांधी आश्रम' की तर्ज पर सरकार अब 'समाजवादी आश्रम' खोलेगी। न्याय पंचायत स्तर पर खुलने वाले इस प्रकल्प में ग्रामीणों को खादी से जोड़ा जाएगा, उन्हें रोजगार मुहैया कराया जाएगा। घरेलू महिलाओं को आर्थिक सक्षम बनाने के लिए रोजगार मुहैया कराया जाएगा। सूबे के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ब्रह्मा शंकर त्रिपाठी ने शुक्रवार को मेरठ में इसकी घोषणा की।

गांव को बनाना होगा समृद्ध

सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता के दौरान खादी मंत्री ने बताया कि गांव की समृद्धि में ही देश की समृद्धि है, इसलिए गांवों को समृद्ध करना होगा। देखा गया है कि गांवों में रोजगार की संभावनाएं कम हुई हैं। खासकर घरेलू महिलाओं के लिए कोई ऐसा काम नहीं है, जिससे वे आर्थिक सक्षम हों। सरकार का प्रयास छोटे और लघु उद्योग लगाकर महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुदृढ करने का है तो वहीं इस दिशा में वहीं 'समाजवादी आश्रम' मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने बताया कि न्याय पंचायत स्तर पर समाजवादी आश्रम की स्थापना की जाएगी।

उत्पाद और उपकरण मिलेंगे

खादी मंत्री ने बताया कि समाजवादी आश्रम में ग्रामीणों को सस्ती दरों पर खादी उत्पाद मिलेंगे तो वहीं सूत कातने, सिलाई-कढ़ाई के उपकरण सब्सिडी के साथ मिलेंगे। खासकर ग्रामीण महिलाओं को ध्यान में रखकर इन केंद्रों की स्थापना की जा रही है प्रेस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सपा सरकार में सर्वाधिक विकास कार्य हुए हैं। प्रदेश सरकार ने मुख्यालयों को सड़क से जोड़ने का कार्य किया है तो वहीं गांवों में सड़कों के चौड़ीकरण व सुदृढीकरण का कार्य निर्बाध गति से जारी है। महानगरों को 22 से 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की योजना मूर्त रूप ले रही है तो अब गांवों में 14 से 18 घंटे बिजली पहुंच रही है। मिशन 2017 का चुनाव सीएम अखिलेश यादव के नेतृत्व में सपा विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ेगी।