नाइट कफ्र्यू खत्म, महीनों बाद बिना बंदिश घूमे लोग

5 अगस्त से जिम और योगा केंद्रों को खोलने की अनुमति

जिम और योगा केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन

Meerut। लगभग साढ़े चार महीने बाद लोग सोमवार रात में मेरठ शहर की सड़कों पर बिना बंदिश घूमे। नाइट कफ्र्यू जो आज रात से खत्म हो गया। हालांकि केंद्र सरकार ने एक अगस्त की रात से ही नाइट कफ्र्यू को खत्म कर दिया था लेकिन प्रदेश में 55 घंटे के साप्ताहिक पूर्ण लॉकडाउन के चलते यह दो दिन बाद खत्म हो सका। अब जनता को केवल शुक्रवार, शनिवार और रविवार की रात में लॉकडाउन के कारण बंदिश में रहना होगा। सप्ताह के अन्य दिनों में देर रात तक भी लोग घर से निकल सकेंगे।

जारी की गाइडलाइन

वहीं जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने केंद्र और प्रदेश सरकार की गाइन लाइन के मुताबिक मेरठ में भी 5 अगस्त से जिम और योगा केंद्रों को खोलने की अनुमति सोमवार रात में जारी कर दी। उन्होंने बताया कि शारीरिक दूरी और कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन करने पर ही यह अनुमति मिल सकेगी। महीनों से लोग रात में घरों में बंद रहते थे। पहले लॉकडाउन और उसके बाद नाइट कफ्र्यू के चलते रात में घरों से लोगों का निकलना बंद था। सड़कों पर तैनात पुलिस किसी को नहीं निकलने देती थी। सोमवार की रात से नाइट कफ्र्यू खत्म हो गया। जिसके चलते लोग लंबे समय बाद देर रात तक शहर की सड़कों पर घूमे। हालांकि तमाम स्थानों पर पुलिस बल तैनात था। पुलिस ने अब चालान तो नहीं किए लेकिन रोक रोककर लोगों से पूछताछ जरूर की।

अभी भी रहेगी पाबंदी

नाइट कफ्र्यू तो केंद्र सरकार ने खत्म कर दिया। लेकिन प्रदेश सरकार ने सप्ताह में शुक्रवार रात दस बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक 55 घंटे का पूर्ण लॉकडाउन लागू कर रखा है। जिसके चलते अभी भी शुक्रवार की रात, शनिवार और रविवार के दिन और रात में कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकल सकेगा। प्रदेश सरकार के 55 घंटे के लॉकडाउन के कारण ही मेरठ में नाइट कफ्र्यू दो दिन बाद खत्म हो सका। चूंकि एक और दो अगस्त को यहां पूर्ण लॉकडाउन था।

बाजार आठ बजे बंद, छाया सन्नाटा

भले ही नाइट कफ्र्यू सोमवार की रात से खत्म हो गया हो लेकिन जिला प्रशासन ने जनपद में बाजारों का समय रात के 8 बजे तक का ही रखा है। लिहाजा आबूलेन, सदर से लेकर शहर के सभी बाजार रात 8 बजे बंद हो गए। इसके बाद बाजारों में सन्नाटा छा गया। लोग वाहनों से शहर में सड़कों पर घूम तो रहे थे लेकिन उन्हें कहीं बाजार और दुकानें खुली नहीं मिली। वहीं व्यापारियों का कहना है कि अब बाजार का समय जिला प्रशासन को बढ़ा देना चाहिए।

मेरठ में भी जिम और योगा केंद्रों को 5 अगस्त से खोलने का निर्णय लिया गया है लेकिन इसके लिए जिम और योगा केंद्र संचालकों को शारीरिक दूरी तथा कोरोना संक्रमण से बचाव से सभी नियमों का सख्ती के साथ पालन करना होगा। ऐसा न करने वाले केंद्रों को बंद कर दिया जाएगा।

अनिल ढींगरा, डीएम