केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया तीन माह बाद शुरू होगी सुझाव प्रक्रिया

Meerut संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल का कहना है कि हस्तिनापुर आइकोनिक साइट विश्वस्तरीय होगा। इसका कार्य जल्द ही शुरू होगा। कहाकि इसकी विस्तृत डीपीआर बनेगी। वह बुधवार देर शाम सांसद राजेंद्र अग्रवाल के आवास पर पत्रकारों से रूबरू हुए। केंद्रीय मंत्री गुरुवार को हस्तिनापुर में पुरातत्व स्थल देखेंगे व जैन समाज के कार्यक्रम में भी प्रतिभाग करेंगे।

जनता से लेंगे सुझाव

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि डीपीआर बनाने से पहले जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों के साथ ही जनता का भी सुझाव लिया जाएगा। सार्वजनिक बैठक होगी जिसमें सुझाव के लिए लोगों को आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि तीन माह बाद डीपीआर पर कार्य शुरू होगा तभी सुझाव लिए जाएंगे। आइकोनिक साइट में राष्ट्रीय संग्रहालय बनाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसे राष्ट्रीय संग्रहालय के बजाय इंटरप्रिटीशन सेंटर कहना ज्यादा उचित होगा।

इस मौके पर सांसद राजेंद्र अग्रवाल, जिलाध्यक्ष अनुज राठी, महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल, हर्ष गोयल आदि मौजूद रहे।

कंपनी काली लिस्ट में

1857 की क्रांति को लाइट एंड साउंड शो के जरिए दिखाने के लिए स्वदेश दर्शन योजना के तहत शहीद स्मारक में इस प्रोजेक्ट का कार्य हुआ। लेकिन लाइट एंड साउंड शो के बजाय बना दी गई डाक्यूमेंट्री। इसके ट्रायल के बाद ही यह प्रोजेक्ट लटक गया। इस प्रोजेक्ट का क्या हुआ किसी को पता नहीं। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि फिलहाल इसका निर्माण करने वाली कंपनी वेबकास को काली सूची में डाला गया है। डाक्यूमेंट्री के बजाय उसी तरह से प्रस्तुति होगी जिस तरह से लाइट एंड साउंड शो होता है।

सुविधाओं की जानकारी

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देशभर में हाईवे व एक्सप्रेस-वे का जाल बिछाया गया है। ऐसे में हाईवे के नजदीक पड़ने वाले पर्यटन स्थलों के बारे में जानने से पर्यटक बढ़ेंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए टूरिस्ट हाईवे के नाम से वेबसाइट बनाई जा रही है। जल्द ही इसे लांच किया जाएगा।

सांसद के घर पहुंचे

उत्तरप्रदेश सरकार के टूरिज्म मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल बुधवार शाम को मेरठ पहुंचे। यहां उन्होंने सांसद राजेंद्र अग्रवाल से मुलाकात की। जिसके बाद वह हस्तिनापुर के लिए रवाना हो गए। रात को उन्होंने हस्तिनापुर में बड़ा मंदिर के दर्शन किए। आज मंत्री जम्बूदीप हस्तिनापुर में रहेंगे, जिसके बाद वह दिल्ली के लिए दोपहर को रवाना हो जाएंगे।