मौसमी बीमारियों से निपटने को विभाग ने की तैयारियां

अवेयरनेस प्रोग्राम चलाएगा मलेरिया विभाग

Meerut। कोविड-19 के साथ ही मौसमी बीमारियां भी अब स्वास्थ्य विभाग के माथे पर बल डालने लगी हैं। बदलते मौसम और मच्छरों के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अब डेंगू और मलेरिया से लड़ने के लिए कमर कसनी शुरु कर दी है। इसके तहत जिला मलेरिया विभाग अब जागरूकता अभियान चलाएगा। अधिकारियों का कहना है कि बीमारियों से बचने के लिए जागरूकता एवं सतर्कता ही एक बेहतर उपाय है।

रैपिड रेस्पांस टीमें तैयार

स्वास्थ्य विभाग ने अपने स्तर पर जनपद में मलेरिया, डेंगू व मच्छर जनित अन्य बीमारियों को रोकने के लिए जन जागरूकता का कार्य शुरू किया है। इसके तहत रैपिड रेस्पांस टीमें तैयार की गई है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति के सदस्यों को भी जन जागरूकता के काम में तैनात किया गया है। वहीं आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से घर -घर जाकर जन जागरूकता के माध्यम से बदलते मौसम और मच्छरों से बचाव और साफ - सफाई के बारे में जानकारी दी जा रही है।

दवाई का छिड़काव शुरु

शहरी क्षेत्रों में मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए दवाइयों का छिड़काव भी शुरु हो गया है। इसके साथ ही इन घातक बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए एंटी लार्वा स्प्रे कराना भी विभाग ने शुरू करा दिया है। वहीं अधिकारियों का कहना है कि कोविड-19 के चलते लोगों का ध्यान अन्य बीमारियों को लेकर उतना नहीं है जितना होना चाहिए। वेक्टर जनित अधिकतर बीमारियां मच्छरों के काटने से फैलती हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए मच्छरों से बचाव करना बहुत जरूरी है।

ऐसे करें बचाव

अपने घर के आस पास जल भराव न होने दें।

झाडि़यों और नालियों को साफ सुथरा रखें

आसपास रुके हुए पानी में जला हुआ मोबिल आयल या मिट्टी का तेल डालकर लार्वा को नष्ट करें

घर के दरवाजे और खिडकी पर मच्छर रोधक जाली लगायें

सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें, पूरी आस्तीन के कपडे पहनें।

कूलर, फ्रिज को साप्ताहिक रूप से साफ करें।

अपने घर की छत पर टूटे फूटे बर्तन, पाइप टायर आदि न डालें।

गमलों और फूलदानों को भी साफ स्वच्छ रखें।

मलेरिया व डेंगू की रोकथाम को लेकर टीमें लार्वा ढूंढने के साथ ही उन्हें नष्ट भी कर रही हैं। बीमारियों से बचाव के लिए सितंबर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा।

सत्य प्रकाश, डीएमओ, मेरठ