-कुछ दिनों में जयभीमनगर समेत तीन स्थानों पर मिले सैकड़ों मरीज

- राजेंद्र नगर व कैंट के कुछ क्षेत्र में भी सामुदायिक संक्रमण के हालात

Meerut : कोरोना संक्रमण कई क्षेत्रों में विस्फोटक हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शासन को भेजी गई रिपोर्ट के मुताबिक जयभीमनगर, राजेंद्रनगर और कैंट के कुछ इलाकों में सामुदायिक संक्रमण के हालात हैं। जयभीमनगर में कुछ दिनों के अंदर सर्वाधिक चार सौ मरीज मिले हैं। संक्रमण के खतरों के बीच यहां पर हर्ड इम्यूनिटी भी बन रही है। नगर में ऐसे अन्य हॉट स्पाट को चिह्नित किया जा रहा है, जहां हर्ड इम्युनिटी की स्थिति बन चुकी है। यहां पर सीरो सर्वे किया जाएगा। बता दें कि, नई दिल्ली में 33 फीसद से ज्यादा आबादी संक्रमित मिली थी।

सीएमओ ने देखा हाल

सीएमओ डॉ। राजकुमार गुरुवार को जयभीमनगर पहुंचे। उन्होंने एंटीजन जांच की रिपोर्ट को देखा। स्वास्थ्य केंद्र पर घंटेभर रहे। माना कि इन क्षेत्रों में संक्रमित लोगों की चेन लंबी बनती जा रही है। एंटीजन जांच का अभियान लगातार संचालित होगा। राजेंद्रनगर स्वास्थ्य केंद्र के आसपास बड़ी संख्या में कोरोना मरीज मिल रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो शहर के दर्जन भर हॉट स्पाट में सामुदायिक संक्रमण हो चुका है। इन क्षेत्रों में हर्ड इम्यूनिटी जल्द बन जाएगी। हालांकि डाक्टर यह नहीं समझ पा रहे हैं कि इन क्षेत्रों में बड़ी संख्या में मरीज कैसे मिले? इसके लिए सíवलांस विभाग कई फैक्टरों पर काम कर रहा है।

संक्रमण के कई पॉकेट

मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलोजिस्ट डॉ। अमित गर्ग का कहना है कि कोविड-19 का वायरस भीड़ में तेजी से संक्रमित होता है। साथ ही, ऐसे मरीज भी ज्यादा संक्रमण फैलाते हैं, जिनमें वायरल लोड ज्यादा है। सीएमओ डॉ। राजकुमार का मानना है कि इन क्षेत्रों में एसिम्टोमेटिक मरीजों की संख्या ज्यादा होगी, ऐसे में उनकी पहचान न होने से संक्रमण फैल रहा है। इन क्षेत्रों में वायरल संक्रमण के कई पॉकेट बन गए हैं। सíवलांस टीम का आंकलन है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कई घने मोहल्लों में हर्ड इम्यूनिटी बन चुकी है।