यूजीसी ने नए सेशन में यूनिट टेस्ट कराने के दिए निर्देश

कई कोर्सेज में अभी तक नहीं चल पाई ऑनलाइन क्लासेज

Meerut। यूजीसी ने फिलहाल सभी यूनिवर्सिर्टीज व संबद्धित कॉलेजों में यूनिट टेस्ट के जरिए कोर्स की तैयारी कराने के लिए कहा है। ऐसे में अगर सीसीएसयू की बात करें, तो यहां पर ठीक से ऑनलाइन क्लासेज ही नहीं चल पाई हैं। तो ऐसे मे कैसे हर चैप्टर के बाद यूनिट टेस्ट कराए जाएंगे। ये बड़ा सवाल है। ऐसे में यूजीसी के निर्देश को कैसे पूरा करेंगे, ये चिंता का विषय है। बिना पढ़े स्टूडेंट का एग्जाम दे पाना बहुत ही मुश्किल है। इसको लेकर अब यूनिवíसटी में भी वीसी ने सभी टीचर को सख्त निर्देश दे दिए है कि वो क्लासेज को रेगुलर करें और हर हाल में उसका रिजल्ट दे।

चार सितंबर से होनी थी

दरअसल, तो चार सितंबर से यूनिवíसटी व संबद्धित कॉलेजों में प्रमोट हुए स्टूडेंट की क्लासेज शुरु हो जानी थी। अब तक तो चार से पांच यूनिट भी पढ़ाकर खत्म हो जानी चाहिए थी। यही नहीं, करीब 200 लेक्चर तो कम से कम टोटल अपलोड होने चाहिए थे, लेकिन यहां तो सिर्फ 63 ही लेक्चर अभी तक अपलोड हो पाए हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ऑनलाइन क्लासेज अभी कैसे स्तर पर और कितनी चल रही है।

ये दिया है निर्देश

यूजीसी ने सभी यूनिवíसटीज व कॉलेजों को आदेश दिए हैं कि वो अपने यहां प्रमोट हुए स्टूडेंट को अगली क्लास में शुरु से ही तैयारी करा कर चलें। ताकि इस तरह की विपरीत परिस्थितियां आने पर उनको तैयारी न होने का बहाना न बनाना पड़े। इसके साथ ही उन पर इस समय में पढ़ाई का अधिक लोड न हो, इसके लिए हर यूनिट का समय पर टेस्ट ले लिया जाएगा तो उनकी तैयारी थोड़ी-थोड़ी करके होती रहेगी। ऐसे में उनको यूनिट खत्म होने के बाद उसका टेस्ट लेने को कहा गया है। उसके बाद ही आगे का पढ़ाने को कहा गया है।

मांगा है जवाब, करें शुरु

यूजीसी का निर्देश आने के बाद अब वीसी प्रो। तनेजा ने भी सभी कॉलेजों व विभागों से इस संबंध में जवाब मांगा है कि उनके यहां किस सब्जेक्ट की कितनी क्लासेज चल रही है। उनके कितने लेक्चर हो चुके है। अगर कई यूनिट हो चुकी है तो पहले उनकी रिविजन कराकर यूनिट टेस्ट ले इसके बाद ही आगे पढ़ाए। ऐसा बोला गया है, जिनकी क्लास नहीं हुई तो क्यों शुरु नहीं हो पाई उसपर भी जवाब दें ऐसा कहा गया है।

लापरवाह टीचर्स को खास तौर पर निर्देश दिए गए हैं। उनकी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। बाकी यूनिट टेस्ट शुरु करा दिए जाएंगे।

डॉ। संध्या रानी, प्रिंसिपल, शहीद मंगल पांडे ग‌र्ल्स कॉलेज

हमारे यहां तो ऑल रेडी क्लासेज चल रही है। टेस्ट शुरु कर दिए जाएंगे, टीचर को बोला जाएगा कि वो पहले जो पढ़ा चुके उनका टेस्ट लें।

डॉ। किरण प्रदीप, प्रिंसिपल, कनोहर लाल पीजी कॉलेज

कॉलेज में कुछ टीचर ऐसे हैं, जिनको बोला गया है क्लासेज न लेने पर कार्रवाई होगी। बाकी तो सभी की चल रही है, टेस्ट के लिए भी टीचर्स को निर्देश दिए जाएंगे।

डॉ। नीलिमा गुप्ता, प्रिंसिपल, इस्माईल ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज