लेजर लाइट स्टिंग और एलईडी से ट्रैफिक कंट्रोल करेगा आरआरटीएस

भूमिगत निर्माण के लिए ट्रैफिक डायवर्जन को आसान बनाएगा आरआरटीएस

Meerut। शहर में आरआरटीएस कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। वहीं शहर के ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने के लिए दिल्ली रोड पर रूट डायवर्जन कर दिया गया है। हालंाकि, अभी भी जाम की समस्या लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है। अब इस समस्या को दूर करने के लिए आरआरटीएस ने अपने स्तर पर व्यवस्था बनाने की योजना बनाई है।

ये

कट और कटर विधि

आरआरटीएस कॉरीडोर के तहत शहर में तीन भूमिगत स्टेशन बनेंगे। इनमें भैंसाली, मेरठ सेंट्रल और बेगमपुल अंडरग्राउंड बनेंगे। इन भूमिगत स्टेशनों का निर्माण कट और कवर विधि से होगा।

100 मार्शल तैनात

दिल्ली रोड पर टीपी नगर से बागपत रोड तक करीब 3.5 किमी का ट्रैफिक डायवर्जन है। वहीं, मेरठ से दिल्ली जाने के रास्ते में डायवर्जन नहीं है। ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिये 100 के करीब ट्रैफिक मार्शल तैनात है।

लाइटिंग बैटन से लैस

ये ट्रैफिक मार्शल लाल और हरे झंडे, सीटी, रिफ्लेक्टिव जैकेट, हेलमेट और लाइटिंग बैटन के साथ लैस हैं। मेरठ ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से ट्रैफिक की व्यवस्था संभाल रहे है।

लेटर लाइट स्ट्रिंग लगी

रात में चल रहे निर्माण की जगह पर लेजर लाइट स्ट्रिंग भी लगाई गई है। रंबल स्ट्रिप्स समेत अन्य ट्रैफिक कंट्रोल करने वाले उपकरणों की सहायता से स्पीड कंट्रोल के उपायों की भी व्यवस्था की गई है।

एलईडी स्क्रीन लगाई

एनसीआरटीसी ने यातायात जागरूकता के लिए बेगमपुल चौराहे पर एलईडी स्क्रीन लगाई है, जो यातायात नियमों की जानकारी के अलावा रैपिड रेल प्रोजेक्ट की वीडियो भी दिखा रही है।