- आज है व‌र्ल्ड योगा एंड फादर्स डे

- भागदौड़ की जिंदगी पापाओं में बढ़ने लगी है बीमारियां

- पिछले दस सालों में 30 परसेंट बढ़ीं पुरुषों में बीमारियां

- हर रोज दस में 6 पुरुष पहुंचते है डॉक्टर्स के पास

swati.bhatia@inext.co.in

Meerut : आजकल की भागदौड़ की जिंदगी से पापाओं की फिटनेस पर भी बेहद बुरा असर पड़ रहा है। मेडिकल रिसर्च के अनुसार पिछले दस सालों की बात करें तो दस सालों में लाइफ स्टाइल बदलने के कारण शहर के पुरुषों में फ्भ् ज्यादा बीमारियां होने लगी हैं। बदलते खानपान और लाइफ स्टाइल ने उन्हें बीमार बनाना शुरू कर दिया है। रिसर्च तो यह भी कहती है कि इन पुरुषों फ्0 से भ्0 साल की उम्र के लोग ज्यादा शिकार होते हैं। उनमें डायबटीज, हार्ट प्रॉब्लम्स, थॉयराइड, बीपी आदि बीमारियों के ज्यादा चांस होने लगे हैं।

दस में से छह मरीज होते हैं पापा

डॉक्टर्स की मानें तो प्रत्येक दिन में अगर दस मरीज आते हैं तो उनमें से छह मरीज पुरुष ही होते हैं। जिनकी उम्र फ्0 से ब्भ् के बीच होती है। इनमें से दो डायबटीज, दो हार्ट प्रॉब्लम, एक बीपी और एक एसिडीटी का मरीज होते हैं। वहीं हम बीते दस सालों की बात करें तो दस साल पहले यह आंकड़ा मात्र एक या दो ही हुआ करता था। डॉक्टर्स के अनुसार अब पुरुषों में फ्भ् परसेंट बीमारियां पिछले दस सालों में बढ़ी हैं।

सुविधाओं का आदी होना है कारण

अगर हम अपनी पिछली पीढि़यों की बात करें तो पिछले दस सालों में हमारे लाइफ स्टाइल बहुत बदल गया है। इसके साथ ही हमने आधुनिक जमाने में खुद को सुविधा का आदी बना लिया है, जिसके कारण हमारी बॉडी में अब उतनी फुर्ती नहीं है, जितनी पहले लोगों में हुआ करती थी। फिजिशियन डॉक्टर्स अभिषेक जैन के अनुसार बॉडी के एक्टिव न होने की वजह से भी हममें बीमारियां बढ़ने के ज्यादा चांस हो जाते हैं। फिजिशियन डॉ। बीपी सिंह के अनुसार लेट नाइट सोना और सुबह लेट उठना और खुद को सुविधाजनक बनाना यह हमारी आदत में आ गया है, हमारी बॉडी को मेहनत की करने की आदत कम हो गई है। जिसके कारण हमारी एक्टिवनेस खत्म होती जा रही है और बॉडी को रोगों से लड़ने की क्षमता भी कम होने लगी है।

जंक फूड है हमारी पसंद

जंक फूड ने भी हमारे अंदर रोगों से लड़ने की क्षमता कम कर दी है। डॉक्टर्स के अनुसार हमारी बॉडी को सही डाइट व पौष्टिक आहार न मिलने की वजह से हमारी बॉडी सुस्त होने लगती है व बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी कम होने लगती है। डायटिशियन नेहा शर्मा के अनुसार हमारी बॉडी को पौष्टिक आहार न मिलने की वजह से बॉडी सेंसटिव होने लगती है और ज्यादा से ज्यादा बीमारियां होने लगती हैं।

होने लगी हैं बीमारियां

अधिकतर पुरुष मरीजों में डायबिटीज, बीपी, हार्ट और एसिडीटी की बीमारी होने लगी है। डॉक्टर्स के अनुसार यह चार ही बीमारियां मरीजों में ज्यादा देखने में आ रही हैं।

----

जंक फूड से नुकसान

हमने अपनी लाइफ को सुविधाजनक ज्यादा बना लिया है। जिसके कारण हमारी बॉडी मे सहनशक्ति कम होने लगी है। ऐसी स्थिति में हमारी बॉडी में रोगों से लड़ने की क्षमता कम होने लगी है।

-डॉ। पल्लवी रस्तोगी, एक्यूप्रेशर स्पेशलिस्ट

आजकल डायबिटीज, बीपी व एसिडीटी के पेशंट ज्यादा आ रहे हैं, जिसका मेन कारण है हमारा बदलता लाइफस्टाइल व हमारा खानपान का तौर तरीका।

-डॉ। तनुराज सिरोही, फिजिशियन

हम अब घर के खाने को कम पसंद करते हैं और जंक फूड पर ज्यादा फोकस रखने लगे हैं, इसी कारण हममें बीमारियां बढ़ने लगी है। खुद को तंदुरुस्त रखने के लिए सही डाइट लेना बहुत जरुरी है।

-डॉ। भावना गांधी, डायटीशियन